Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज में मना राष्ट्रीय ऑर्थोडोंटिक्स जागरूकता सप्ताह, दूर की भ्रांतियां, किया जागरूक...

रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज में मना राष्ट्रीय ऑर्थोडोंटिक्स जागरूकता सप्ताह, दूर की भ्रांतियां, किया जागरूक

 Newsbaji  |  Oct 18, 2024 11:38 AM  | 
Last Updated : Oct 18, 2024 11:38 AM
रुंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च में हुआ कार्यक्रम.
रुंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च में हुआ कार्यक्रम.

भिलाई. रुंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च के ऑर्थोडोंटिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग ने 5 से 12 अक्टूबर 2024 तक राष्ट्रीय ऑर्थोडोंटिक्स जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को ऑर्थोडोंटिक्स और मौखिक स्वास्थ्य के महत्व के प्रति जागरूक करना था. सप्ताहभर चलने वाले इस आयोजन में विभिन्न गतिविधियाँ और प्रतियोगिताएँ आयोजित की गईं, जिनका मुख्य उद्देश्य ऑर्थोडोंटिक उपचारों के बारे में गलतफहमियों को दूर करना और सही जानकारी प्रदान करना था.

आयोजन की शुरुआत 5 अक्टूबर को स्नातक छात्रों के लिए "क्रिएटिव वायर बेंडिंग और रंगोली प्रतियोगिता" से हुई, जिसमें छात्रों ने अपने कलात्मक कौशल का प्रदर्शन किया. यह प्रतियोगिता ऑर्थोडॉन्टिक्स के सिद्धांतों को रचनात्मक रूप से प्रस्तुत करने का एक अनूठा अवसर साबित हुई. इसके माध्यम से छात्रों को विज्ञान और कला का संयोजन करके अपनी समझ को और अधिक मज़बूत करने का मौका मिला.

सप्ताहभर के आयोजन का मुख्य आकर्षण मुफ्त ऑर्थोडोंटिक परामर्श था, जिससे मरीजों को उनके दंत स्वास्थ्य और उपचार विकल्पों के बारे में जागरूक किया गया. इस परामर्श के जरिए लोगों को सही उपचार विधियों और ऑर्थोडोंटिक्स से जुड़ी आम भ्रांतियों को समझने में मदद मिली. इस पहल ने कई लोगों को उनके मौखिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित किया.

9 अक्टूबर को आयोजित समापन समारोह में "फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता" का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों ने ऑर्थोडॉन्टिक्स और दंत स्वास्थ्य से संबंधित वेशभूषा धारण की. यह प्रतियोगिता ऑर्थोडॉन्टिक देखभाल के महत्व को अनूठे और मनोरंजक तरीके से प्रस्तुत करने में सफल रही. कार्यक्रम के अंत में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया, जिससे उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाया गया.

इस आयोजन में संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के चेयरमैन संजय रूंगटा, डीन डॉ. कार्तिक कृष्ण और वाइस डीन डॉ. फातिमा खान की उपस्थिति ने इस पहल की सफलता को और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया. विभागाध्यक्ष डॉ. सुमित गांधी ने संकाय और छात्रों के समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सप्ताह सामुदायिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और ऑर्थोडोंटिक्स की बेहतर समझ को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft