Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्र‍ियल पार्क का महालेखाकार से कराएंगे ऑडिट, कमेटी बताएगी चलानी है योजना या नहीं...

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्र‍ियल पार्क का महालेखाकार से कराएंगे ऑडिट, कमेटी बताएगी चलानी है योजना या नहीं

 Newsbaji  |  Feb 15, 2024 12:23 PM  | 
Last Updated : Feb 15, 2024 12:23 PM
छत्तीसगढ़ विधानसभा में रीपा योजना को लेकर चर्चा हुई है.
छत्तीसगढ़ विधानसभा में रीपा योजना को लेकर चर्चा हुई है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में एक बड़े मुद्दे पर चर्चा की गई है. इसमें पंचायत मंत्री विजय शर्मा ने कहा है कि कांग्रेस सरकार द्वारा गोठानों में शुरू की गई रीपा यानी महात्मा गांधी रूरल औद्योगिक पार्क योजना की जांच मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी. महालेखाकार से ऑडिट भी कराया जाएगा. यह भी तय होगा कि योजना आगे चलानी है या फिर बंद करनी है.

बता दें कि बीजेपी की नई सरकार पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की बनाई योजनाओं पर लगातार आकलन कर रही है. साथ ही भ्रष्टाचार की शिकायतों पर जांच भी कराई जा रही है. कई योजनाओं को बंद भी किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब रीपा योजना की है.

इस योजना के तहत कई चयनित गोठानों को ग्रामीण प्रौद्योगिकी से जोड़कर रूरल इंडस्ट्री का स्वरूप दिया गया है. बुधवार को विधानसभा में बीजेपी विधायक धरमलाल कौशिक, धर्मजीत सिंह और अजय चंद्राकर ने इस योजना के संबंध में सवाल पंचायत मंत्री विजय शर्मा से पूछा था. इसके जवाब में पंचायत मंत्री ने कई महत्वपूर्ण बातें कही है.

3 महीने में आएगी रिपोर्ट
पंचायत मंत्री विजय शर्मा ने बताया कि सभी 300 रीपा की जांच की जाएगी. इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाएगा. इस दौरान महालेखाकार से ऑडिट भी कराया जाएगा. वहीं वित्तीय अनियमितता की भी जांच होगी. इसे 3 महीने के भीतर पूरा करना है. इसके बाद योजना का भविष्य तय किया जाएगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft