Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बीजापुर के ईनामी नक्सली कमांडर ने दंतेवाड़ा में किया आत्मसमर्पण, लोन वर्राटू को एक और कामयाबी...

बीजापुर के ईनामी नक्सली कमांडर ने दंतेवाड़ा में किया आत्मसमर्पण, लोन वर्राटू को एक और कामयाबी

 Newsbaji  |  Feb 24, 2023 03:24 PM  | 
Last Updated : Feb 24, 2023 03:24 PM
दंतेवाड़ा में नक्सली कमांडर ने किया आत्मसमर्पण.
दंतेवाड़ा में नक्सली कमांडर ने किया आत्मसमर्पण.

दंतेवाड़ा. बीजापुर जिले के भैरमगढ़ इलाके में सक्रिय रहा नक्सली कमांडर सुकालू मड़काम ने यहां दंतेवाड़ा में पुलिस विभाग के आईजी समेत सीआरपीएफ के आईजी व अन्य पुलिस अफसरों, एसडीएम आदि की मौजूदगी में आत्मसमर्पण किया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने उस पर एक लाख रुपये के ईनाम की घोषणा की थी. बता दें कि पुलिस के लोन वर्राटू यानी घर वापस आइए अभियान की कड़ी में इसे छत्तीसगढ़ पुलिस की एक और बड़ी सफलता है.

दरअसल, पुलिस के अभियान के तहत डीआईजी पुलिस कमलोचन कश्यप दंतेवाड़ा रेंज, डीआईजी सीआरपीएफ विनय कुमार सिंह व एसपी  दंतेवाड़ा सिद्धार्थ तिवारी की मौजूदगी में नक्सल कमांडर सुकालू ने आत्मसमर्पण किया. वह भैरमगढ़ एरिया कमेटी तहत हुर्रेपाल पंचायत मिलिशिया कंपनी डिप्टी कमाण्डर / प्लाटून नंबर 01 का कमांडर रहा है, जिसने लोन वर्राटू यानी घर वापस आइए अभियान से प्रभावित होकर यह कदम उठाया है.

छत्तीसगढ़ शासन के पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर सुकालू ने समाज की मुख्यधारा से जुड़कर विकास में सहयोग करने की इच्छा भी जताई. इस दौरान प्रभारी पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा गोवर्धन राम ठाकुर , दिनेश सिंह चंदेल कमाडेंट 230 वीं वाहिनी सीआरपीएफ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा  राम कुमार बर्मन, बलराम उप कमाडेण्ट 230 वीं वाहिनी सीआरपीएफ, अविनाश कुमार सिंह सहायक सेनानी 230 वीं वाहिनी सीआरपीएफ, आशा रानी  एसडीएम बारसूर व कमलजीत पाटले  उपपुलिस अधीक्षक नक्सल आपरेशन जिला दंतेवाड़ा की भी मौजूदगी रही.

595 आत्मसमर्पित नक्सलियों में से 151 ईनामी
लोन वर्राटू स्थानीय गोंडी बोली के शब्दों से मिलकर बना है. इसका अर्थ घर वापस आइए होता है. पुलिस इस नाम से बस्तर में अभियान चल रही है और नक्सलियों को आत्मसमर्पण के एवज में पुनर्वास को लेकर पैकेज दी जा रही है. इससे प्रभावित होकर अब तक 595 माओवादी आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं. उनमें से 151 नक्सलियों पर सरकार ने ईनाम की घोषणा की थी.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft