Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़RAW के चीफ होंगे CG कैडर के आईपीएस रवि स‍िन्हा, देश में घुसपैठ, आतंक रोकने के मिशन का करेंगे नेतृत्व...

RAW के चीफ होंगे CG कैडर के आईपीएस रवि स‍िन्हा, देश में घुसपैठ, आतंक रोकने के मिशन का करेंगे नेतृत्व

 Newsbaji  |  Jun 19, 2023 02:38 PM  | 
Last Updated : Jun 19, 2023 02:46 PM
छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस रवि सिन्हा को रॉ के प्रमुख बनाया गया है.
छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस रवि सिन्हा को रॉ के प्रमुख बनाया गया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ आईपीएस कैडर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. देश की अंतरराष्ट्रीय गुप्तचर एजेंसी रॉ (Chief of Research and Analysis Wing) के नए चीफ रवि सिन्हा बनने जा रहे हैं. वे छत्तीसगढ़ कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं. अब देश में घुसपैठ, आतंक आद‍ि रोकने के रॉ के मिशनों का वे नेतृत्व करेंगे.

बता दें कि वर्तमान में रॉ के चीफ सामंत गोयल हैं, जो पंजाब कैडर के 1984 बैच के आईपीएस हैं. 30 जून को वे सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इससे पहले आईपीएस रवि सिन्हा की नियुक्ति के लिए पत्र जारी किया गया है. इस संबंध में भारत सरकार के सचिवालय से नियुक्ति अधिकारी व कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी की सचिव दीप्ति उमाशंकर ने पत्र जारी किया है. इसमें उन्होंने उक्त जानकारी देते हुए नियुक्ति को सार्वजनिक किया है.

देश के लिए महत्वपूर्ण एजेंसी है रॉ
दरअसल, 1962 के इंडो-चाइना वार में भारत की हार और 1965 में इंडो-पाक वार में अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिलने का प्रमुख कारण इंटेलिजेंसी में भारत की कमजोर पकड़ को माना जाता है. तब तय किया गया कि अंतरराष्ट्रीय मामलों में खुफिया जानकारियां हासिल करने के लिए एक अलग स्वतंत्र एजेंसी होनी चाहिए. इसीलिए रॉ की स्थापना की गई. इसके बाद से कई संभावित खतरों, हमलों को रोकने में यह एजेंसी देश की सेना व सरकार के लिए मददगार साबित होती रही है. इसीलिए इसे बहुत ही महत्वपूर्ण एजेंसी माना गया है.

सीजी कैडर की लगातार दूसरे दिन उपलब्ध‍ि
बता दें कि एक दिन पहले ही छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अभिषेक पाठक को केंद्र में बीएसएफ के आईजी नियुक्त किया गया है. इसी तरह आईपीएस नेहा चंपावत को एनसीआरबी में आईजी की नियुक्ति दी गई है. कुल 4 आईपीएस को आईजी इंपैनल किया गया था, जिनमें से दो की अभी और नियुक्ति होनी है. अब उससे भी बड़ी ये खबर आ गई है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft