Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़रमजानः चांद की तस्दीक के साथ आज पहला रोजा, मस्जिदों में नमाज...

रमजानः चांद की तस्दीक के साथ आज पहला रोजा, मस्जिदों में नमाज

 Newsbaji  |  Apr 03, 2022 10:46 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत देशभर में आज रमजान का महीना शुरू हो गया है। रमजान के चांद की तस्दीक के साथ ही रविवार को पहला रोजा रखा जाएगा। शनिवार को देर शाम बैजनाथपारा मदरसा और इदारा शरिया विद्यानगर की ओर से चांद की तस्दीक की गई। इसके साथ ही मुस्लिम समाज के पवित्र महीने रमजान की शुरुआत हो गई। शनिवार की रात ही सभी मस्जिदों में विशेष नमाज तरावीह शुरु की गई। एक महीने तक अब हर दिन रात में इशा की नमाज के बाद तरावीह की नमाज होगी। इसमें कुरआन की तिलावत की जाएगी।

चांद की तस्दीक के बाद रमजान की शुरुआत की घोषणा मस्जिदों से सायरन बजाकर की गई। इसके साथ ही घरों में रात की सहरी के लिए इंतजाम भी शुरू हो गए। तरावीह की नमाज के बाद से ही रात में मुस्लिम मोहल्लों में चहल-पहल बढ़ गई। लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर चांद की मुबारकबाद दी। पिछले दो साल कोरोना और लॉकडाउन की वजह से लोगों ने रमजान में घरों में ही इबादत की थी। 2 साल के बाद इस साल सभी नमाज मस्जिदों में ही होगी।

व्यंजनों की बिक्री के लिए सजा बाजार
आज से सभी मुस्लिम मोहल्लों खासतौर पर बैजनाथपारा, मौदहापारा, राजातालाब, ईदगाहभाठा, संजयनगर, मोमिनपारा में इफ्तारी के स्टॉल सज जाएंगे। रात में इन मोहल्लों में स्टॉल लगाने की तैयारी शुरू हो गई थी। अब एक महीने तक इन स्टॉल से इफ्तारी के लिए विशेष व्यंजनों की बिक्री की जाएगी।

(TNS)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft