Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़राकेश टिकैत छत्तीसगढ़ आएंगे, कोरबा के खदान प्रभावितों के पक्ष में बुलंद करेंगे आवाज...

राकेश टिकैत छत्तीसगढ़ आएंगे, कोरबा के खदान प्रभावितों के पक्ष में बुलंद करेंगे आवाज

 Newsbaji  |  Feb 12, 2023 05:25 PM  | 
Last Updated : Feb 12, 2023 05:25 PM
किसान मोर्चा के राकेश टिकैत कोरबा में जनसभा को संबोधित करेंगे.
किसान मोर्चा के राकेश टिकैत कोरबा में जनसभा को संबोधित करेंगे.

कोरबा. दिल्ली के किसान आंदोलन से देशभर में प्रसिद्ध हुए किसान मोर्चा के प्रमुख राकेश टिकैत 13 फरवरी को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं. वे कोरबा जिले में आयोजित सभा को संबोधित करेंगे. यहां खदान के भूविस्थापितों के लिए यहां के किसान व आदिवासी नेताओं ये आयोजन रखा है.

दरअअल, कोरबा के बाकीमोंगरा क्षेत्र के गंगानगर में 13 फरवरी को होने वाली इस सभा के लिए खदान प्रभावित भूविस्थापितों ने राकेश टिकैत को भी न्योता दिया है. उनके साथ ही किसान सभा के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव बादल सरोज, छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के संयोजक आलोक शुक्ला, आदिवासी एकता महासभा के राज्य सचिव बाल सिंह व किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष संजय पराते, सचिव ऋषि गुप्ता भी संबोधित करेंगे.

किसान सभा नेता जवाहर सिंह कंवर और प्रशांत झा ने इस संबंध में बताया कि विस्थापन पीड़ितों की संघर्ष सभा को सफल बनाने पांच वाहन जत्थे घूम रहे हैं, वे नुक्कड़ सभाओं, ग्राम बैठकों और पर्चा वितरण के माध्यम से संघर्ष सभा की जानकारी ग्रामीणों को दे रहे हैं.

ये है असल समस्या
कोरबा में कोयला, बाक्साइड अयस्क जैसी खदानों के अलावा बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां संचालित हैं. इसके चलते यहां के किसानों और रहवासियों को जल- जंगल और जमीन जैसी मूलभूत जरूरतों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. जमीन अधिग्रहण के समय ढेरों वादे किए जाते हैं और जमीन छिन जाने के बाद उनके हाथ कुछ नहीं लगता. कुछ इसी तरह का मामला बाकीमोंगरा क्षेत्र में आया है. यहां खदान में जिनकी जमीन निकली उन्हें विस्थापित तो किया गया, लेकिन उनकी समस्याओं पर सुनवाई नहीं हो रही है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft