Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़राज्यसभा सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह ने लैलूंगा में ली अधिकारियों की बैठक...

राज्यसभा सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह ने लैलूंगा में ली अधिकारियों की बैठक

 Newsbaji  |  Aug 23, 2024 12:26 PM  | 
Last Updated : Aug 23, 2024 12:26 PM
अफसरों की बैठक लेते राज्यसभा सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह.
अफसरों की बैठक लेते राज्यसभा सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह.

लैलूंगा. राज्यसभा सदस्य बनने के बाद देवेंद्र प्रताप सिंह राज्य में लगातार दौरे और चुनावों में लगे रहे. केंद्र में मोदी सरकार और राज्य में विष्णु देव साय सरकार  बने काफी वक्त बीत जाने के बाद भी लैलूंगा में विभागीय समीक्षा और प्रशासनिक कसावट के मद्देनजर बैठक नहीं हुई थी, जिसके बाद अब लैलूंगा में विकासखंड स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक जनपद सभा कक्ष में आयोजित की गई.

राज्यसभा सदस्य बनने से पहले देवेंद्र प्रताप सिंह इस क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य भी रहे है और लैलूंगा से भली भांति परिचित हैं इसलिए प्रशासनिक कसावट, विकास कार्यों में तेजी लाने तथा केंद्र सरकार व राज्य सरकार के  योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत जनता को मिले और साथ ही लैलूंगा में विकास का रोडमैप तैयार करने समीक्षा बैठक रखी गई.

जीरो टॉलरेंस पर काम करें
सांसद देवेंद्र ने अधिकारियों से कहा की लैलूंगा ग्रामीण आदिवासी अंचल है और यहां दुरस्त क्षेत्रों से ग्रामीण मुख्यालय आते हैं तो उनकी समस्या को तत्काल निराकृत करें सांसद देवेंद्र ने निर्देश दिए की केंद्र और राज्य सरकार की छवि  किसी भी तरीके से धूमिल न हो इस विषय को सभी को गंभीरता से समझना होगा.

 सभी विभागीय योजनाओं का धरातल पर काम दिखे और लोगों से उदारता के साथ पेश आएं अंचल के लोग कार्यालय में अधिकारी की उपस्थिति को लेकर न भटके इसलिए कार्यालय के बाहर अपने उपस्थिति का समय और मोबाइल नंबर अवश्य चस्पा करें पूरी पारदर्शिता के साथ काम करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं.

प्रधानमंत्री आवास और नल जल योजना को मिशन मोड में करें
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रधानमंत्री आवास और जल जीवन मिशन को मिशन मोड में करने और लक्ष पूर्ति करने के लिए देवेंद्र ने कड़े तेवर दिखाए इसको लेकर सांसद ने पीएचई विभाग को जमकर फटकार लगाई है और बैठक से ही सरपंच सचिव से नल जल योजना के प्रगति की पुष्टि कर अधिकारियों को खरी खरी सुनाते हुए जन हितैषी कार्यों को तत्काल प्रभाव से पूरा करने और गुणवत्ता को ध्यान में रख कर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं.

अब तक अधूरे पड़े प्रधानमंत्री आवास को लेकर भी नगर पंचायत सीएमओ और जनपद सीईओ को कार्यवाही करने का निर्देश दिया  और  पात्र हितग्राही को आवास योजना का लाभ नही मिलने पर कार्यवाही करने की बात कही है. सांसद देवेंद्र प्रताप सिंह ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की संचालित सभी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं.

समीक्षा बैठक जनता की रिपोर्ट से रखें
सांसद देवेंद्र ने समीक्षा बैठक को लेकर भी अधिकारियों से कहा की मेरी समीक्षा बैठक में विभाग का रिपोर्ट सिर्फ नहीं आपके रिपोर्ट और जनता का रिपोर्ट मैच हो ऐसा रिपोर्ट लाएं. उन्होंने कहा कि बैठक में सभी  कार्यालय प्रमुख अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहें. उनके अनुपस्थिति में अपने प्रतिनिधि को पूर्ण सूचना के साथ भेजें जिससे कि योजनाओं का आकलन एवं समीक्षा ठीक से हो सकें. केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के संचालन को प्रभावी बनाए. पात्र व्यक्तियों को योजना का पूरा लाभ मिले यह सुनिश्चित करें.

शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखें
सांसद ने बैठक शिक्षा विभाग से भी जानकारी लेते हुए स्कुलो की हालत पर विशेष रुचि लेने कहा है जहा शिक्षको की कमी है वहा व्यवस्था बनाने निर्देश दिए गए हैं साथ ही स्वास्थ विभाग से जानकारी लेते हुए बेहतर स्वास्थ लाभ मिले इसके लिए बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए है जनपद पंचायत में घटिया निर्माण कार्य एवं राशन कार्ड हितग्राहियों, आवास योजना को लेकर निर्देश दिए सरकार की योजनाओं का लाभ हितग्राही को मिले और जनता का काम पूरा हो. इसके अलावा चिकित्सा, शिक्षा,फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मनरेगा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अन्तर्गत पेंशन संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft