Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़रायपुर नगर निगम के सफाई कर्म‍ियों को मिलेगा पौष्टिक आहार, ड्रेस कोड में आएंगे नजर, हेल्थ चेकअप भी...

रायपुर नगर निगम के सफाई कर्म‍ियों को मिलेगा पौष्टिक आहार, ड्रेस कोड में आएंगे नजर, हेल्थ चेकअप भी

 Newsbaji  |  Aug 18, 2024 01:07 PM  | 
Last Updated : Aug 18, 2024 01:07 PM
रायपुर नगर‍ निगम में सफाई कर्मचारियों का ड्रेस कोड तय होगा.
रायपुर नगर‍ निगम में सफाई कर्मचारियों का ड्रेस कोड तय होगा.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नगर निगम में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के लिए अब पौष्टिक आहार का प्रबंध किया जा रहा है. यही नहीं, उनका नियमित हेल्थ चेकअप भी होगा. ड्रेस कोड भी जल्द तय किया जाएगा और फिर सभी ड्रेस कोड में ही नजर आएंगे.

महापौर एजाज ढ़ेबर ने इसकी घोषणा की है कि सफाई कर्मचारियों को हर दिन अलग-अलग प्रकार का पौष्टिक नाश्ता उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना के तहत रागी पोहा, स्प्राउट्स, दलिया, उपमा जैसे स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ शामिल किए जाएंगे. यह पहल सफाई कर्मचारियों की सेहत और कामकाज की गुणवत्ता को सुधारने के उद्देश्य से की जा रही है.

होटल में नाश्ते की आदत रोकने का प्रयास

महापौर ने इस योजना के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि सफाई कर्मचारियों के होटल में नाश्ता करने की आदत से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है और काम भी प्रभावित हो रहा है. सफाई के दौरान कर्मचारियों द्वारा होटल में जाकर नाश्ता करने और फिर काम से गायब होने की शिकायतें मिलती रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने यह कदम उठाया है, ताकि कर्मचारियों को पौष्टिक आहार मिल सके और उनकी कार्यक्षमता बढ़े.

3700 सफाई कर्मचारियों का जिम्मा

रायपुर नगर निगम के 3700 सफाई कर्मचारी पूरे शहर की सफाई का जिम्मा संभालते हैं. इन कर्मचारियों का काम बेहद महत्वपूर्ण है, और उनके बिना शहर की सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं चल सकती. इसलिए उनके स्वास्थ्य और कामकाज की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए इस योजना को लागू किया जा रहा है. महापौर का मानना है कि स्वस्थ और ऊर्जावान कर्मचारी ही बेहतर काम कर सकते हैं.

ड्रेस कोड और हेल्थ चेकअप की तैयारी

महापौर ने सफाई कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित करने की भी योजना बनाई है. इसके अलावा, इन कर्मचारियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने की भी तैयारी है, ताकि उनकी सेहत का ध्यान रखा जा सके. इस कदम से कर्मचारियों की कार्यक्षमता में सुधार की उम्मीद की जा रही है, और यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि वे अपने काम में पूरी तरह से सक्षम रहें.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft