Wednesday ,October 23, 2024
होमछत्तीसगढ़रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का रावघाट प्रोजेक्ट पर बड़ा अपडेट: धमतरी से जगदलपुर वाया कोंडागांव चलेगी ट्रेन...

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का रावघाट प्रोजेक्ट पर बड़ा अपडेट: धमतरी से जगदलपुर वाया कोंडागांव चलेगी ट्रेन

 Newsbaji  |  May 06, 2023 04:50 PM  | 
Last Updated : May 06, 2023 04:50 PM
रेलमंत्री अश्निनी वैष्णव ने धमतरी रूट पर ट्रेन व रावघाट प्रोजेक्ट पर जानकारी सार्वजनिक की है.
रेलमंत्री अश्निनी वैष्णव ने धमतरी रूट पर ट्रेन व रावघाट प्रोजेक्ट पर जानकारी सार्वजनिक की है.

रायपुर. बहुप्रतीक्षित रावघाट रेलवे प्रोजेक्ट को लेकर आखिरकार रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा अपडेट दिया है. फेसबुक पर पोस्ट कर उन्होंने रूट का भी खुलासा किया है. इसके तहत धमतरी से बोराई, कोंडागांव होते हुए जगदलपुर तक रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे कर लिया गया है. यानी इसी रूट पर भविष्य में ट्रेनें चलती नजर आएंगी. इसके साथ ही बस्तर वासियों के अलावा भिलाई स्टील प्लांट का सपना पूरा होगा.

जुलाई तक डीपीआर
सर्वे का काम तेजी से चल रहा है. रेलमंत्री वैष्णव ने अपने पोस्ट के जरिए खुलासा किया है कि रेलवे ने जगदलपुर-रावघाट रेल लाइन के कार्य को स्वयं करने का निर्णय लिया है. इसके लिए डीपीआर का कार्य तेज़ी से चल रहा है. यानी सर्वे के बाद जरूरी संसाधन, निर्माण कार्य, बजट आदि का विस्तृत विवरण तैयार कर इसकी रिपोर्ट बनाई जा रही है. इसे जुलाई तक पूरा कर लेने की बात भी उन्होंने कही है.

दोनों ओर से चलेगा काम
बता दें कि रेलमंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि रेलपात बिछाने का काम दोनों ओर से एक साथ शुरू कर दिया जाएगा. तेजी से इस काम को पूरा कराने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया है. यानी बस्तरवासियों के साथ ही मैदानी इलाके के लोगों के सुगम व सस्ते माध्यम से बस्तर जाने का सपना साकार हो सकेगा.

यह है रावघाट प्रोजेक्ट, क्या बदलाव जल्द उठेगा पर्दा
इस प्रोजेक्ट में किरंदुल-विशाखापत्तनम रेलमार्ग को हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा. लेकिन, इसमें मदद पहले से निर्मित रेलमार्ग करेगा. एक ओर रावघाट से दल्ली राजहरा तक 95 किलोमीटर की रेललाइन तैयार की जाएगी. इससे रावघाट की पहाड़ियां हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग से सीधे जुड़ जाएंगी. दूसरा हिस्सा है किरंदुल-विशाखापत्तनम रेलमार्ग से रावघाट को जोड़ना. इसके लिए जगदलपुर से रावघाट तक 140 क‍िलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जाएगी. इस तरह कुल 235 किलोमीटर की रेललाइन बिछते ही बस्तर की बड़ी आबादी को रेल सुविधा और बीएसपी को निर्बाध आयरन ओर मिलने लगेगा.

अब संशोधित प्रोजेक्ट पर गौर करना जरूरी है कि क्या दो अलग-अलग प्रोजेक्ट बनाए जा रहे हैं. जल्द ही इसका भी खुलासा होने की संभावना है. धमतरी व्हाया कोंडागांव जगदलपुर रूट क्या अलग से बनेगा और रावघाट की पहाड़ियों के लिए अलग से बाइपास लिया जाएगा यह आने वाले समय में स्पष्ट होगा. बहरहाल आप पुराने प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft