Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई स्टील प्लांट में स्टैंपिंग मशीन से उछली रेल पटरी, टल गई बड़ी घटना...

भिलाई स्टील प्लांट में स्टैंपिंग मशीन से उछली रेल पटरी, टल गई बड़ी घटना

 Newsbaji  |  Jul 06, 2024 01:36 PM  | 
Last Updated : Jul 06, 2024 01:36 PM
भिलाई के बीएसपी यूनिवर्सिल रेल मिल में हुई घटना.
भिलाई के बीएसपी यूनिवर्सिल रेल मिल में हुई घटना.

भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट के यूनिवर्सल रेल मिल में शनिवार को एक बड़ा हादसा हुआ, जिससे बीएसपी को काफी नुकसान हुआ है. यूनिवर्सल रेल मिल की स्टैंपिंग मशीन से छिटककर रेल पटरी जमीन से लगभग 15 फीट ऊंचे केबिन पर जाकर फंस गई. इससे अफरातफरी मच गई. बीएसपी के दमकल विभाग ने गरम पटरी के कारण लगी आग को बुझाया.

उत्पादन पर पड़ा असर
यूआरएम विभाग के अधिकारियों ने सभी मशीनें बंद कर दी हैं, जिससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है. बड़ी कठिनाइयों के बाद ऑपरेटर केबिन के ऊपर फंसी रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर बाहर निकाला जा रहा है. इससे पहले भी यूनिवर्सल रेल मिल में ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं. एक बार रेल पटरी टेबल से हटकर टेस्टिंग रूम में जा घुसी थी, जिससे कर्मचारी बाल-बाल बचे थे.

ऐसे टली बड़ी घटना
इस बार स्टैंपिंग मशीन से छिटककर गरम लाल पटरी केबिन के अंदर नहीं गई, जिससे जनहानि से बचा गया. इस बार पटरी टेबल से छिटककर केबिन की छत पर जाकर टिक गई. रोलिंग टेबल से बाहर निकलने की वजह से स्टैंपिंग मशीन की मोटर को भी नुकसान हुआ है. हाइड्रोलिक सिस्टम को भी क्षति पहुंची है. पटरी के राउंड टेबल से बाहर जाने की वजह से हाइड्रोलिक पाइप भी जल गई है. फिलहाल यूआरएम विभाग में रोलिंग बंद है. इससे वहां वायर सहित कई चीजों में आग लग गई.

दमकल विभाग ने पाया काबू
हादसे के बाद कर्मचारी वहां से भाग खड़े हुए. फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई. मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. रेल पटरी को ठंडा किया जा रहा है, इसके बाद कटर से काटकर रेल पटरी को क्रेन के जरिए हटाया जाएगा. इसके बाद ही स्टैंपिंग मशीन पर दोबारा काम शुरू हो पाएगा.

पहले भी हो चुके हैं हादसे
इससे पहले भी यूनिवर्सल रेल मिल में इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं. एक बार रेल पटरी टेबल से हटकर टेस्टिंग रूम में जा घुसी थी, जिससे कर्मचारी बाल-बाल बचे थे. इस बार, हालांकि, कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन उत्पादन पर इसका असर पड़ा है. अधिकारी और कर्मचारी इस स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए प्रयासरत हैं.

आग पर पाया काबू
फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया और गरम रेल पटरी को ठंडा किया. अब कटर की मदद से रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर क्रेन के जरिए हटाया जा रहा है. इसके बाद ही स्टैंपिंग मशीन पर दोबारा काम शुरू हो सकेगा. फिलहाल, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft