Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़'इंदिरा गांधी की पोती' से कांग्रेस को मिलेगी इमोशनल बढ़त, प्रियंका गांधी सीएम बघेल के साथ पहुंचेंगी जगदलपुर...

'इंदिरा गांधी की पोती' से कांग्रेस को मिलेगी इमोशनल बढ़त, प्रियंका गांधी सीएम बघेल के साथ पहुंचेंगी जगदलपुर

 Newsbaji  |  Apr 13, 2023 12:33 PM  | 
Last Updated : Apr 13, 2023 12:33 PM
प्रियंका गांधी जगदलपुर में कांग्रेस के कार्यक्रम में शामिल होंगी और सभा को संबोधित भी करेंगी.
प्रियंका गांधी जगदलपुर में कांग्रेस के कार्यक्रम में शामिल होंगी और सभा को संबोधित भी करेंगी.

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कमर कस चुकी कांग्रेस के लिए आज 13 अप्रैल बेहद खास होने जा रहा है. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी जगदलपुर पहुंच रही हैं. वे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ दिल्ली से सीधे जगदलपुर एयरपोर्ट उतरेंगी. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का बस्तर की जनता के बीच खासा प्रभाव रहा था, जिसकी यादों की बीना पर ये जुड़ाव आज भी बना हुआ है. ऐसे में उनकी पोती होने के नाते प्रियंका गांधी के जरिए कांग्रेस की कोशिश इमोशनल बढ़त लेने को रहेगी.

बता दें क‍ि इस समय बस्तर संभाग की सभी 12 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का ही कब्जा है. सरकार उन्हें इन साढ़े चार सालों में खुश भी रखी है. लेकिन, मतदाता का निर्णय रूपी ऊंट अंतिम समय तक किस करवट बैठेगा तय नहीं होता. लिहाजा माना जा सकता है कि कांग्रेस के पास भी इन 12 सीटों को बचाने की चुनौती रहेगी. इस लिहाज से चुनाव से सात से आठ महीने पहले यहां प्रियंका गांधी के आगमन को कांग्रेस की बड़ी रणनीति का हिस्सा माना जा सकता है.

ऐसा था इंदिरा गांधी के प्रति बस्तर की जनता का प्यार
इंदिरा जब बस्तर में अबूझमाड़ के ओरछा में सभा करने आई थीं, तब की जनता की यादों में उनके पिता पं. जवाहरलाल नेहरू बसे हुए थे. दरअसल, नेहरू साल 1955 में हुए आदिवासी सम्मेलन में भाग लेने आए थे. उनकी बेटी होने के नाते इंदिरा से लगाव तो था ही, महिला होने के कारण भी बस्तर की ग्रामीण महिलाओं का दिल जीतने में भी वे कामयाब रही थीं. देश-दुनिया में इंदिरा के कामों को लेकर उन महिलाओं के मन में जो प्रभाव बैठा था, उनके साथ आदिवासी नृत्य कर वे और करीब पहुंच गईं. इन यादों को संजोकर वे नई पीढ़ी में भी इस भावना को जगा रखी हैं.

प्रियंका की सभा में ऐसे भुनाने जा रहे कांग्रेसी
गांधी-नेहरू परिवार और बस्तर की जनता के बीच एक-दूसरे से लगाव और प्यार को भुनाने के लिए कांग्रेसी भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. यही वजह है कि प्रियंका गांधी की सभा के दौरान यहां गांधी नेहरू परिवार की प्रदर्शनी भी आकर्षण के केंद्र में रहेगी. इसमें बस्तर से जुड़ी उनकी यादगार तस्वीरों को शामिल किया गया है.

कार्यक्रम में ये होगा
कांग्रेस के ओवरआल कार्यक्रम को देखें तो प्रियंका गांधी के मुख्य आतिथ्य में भरोसे का सम्मेलन आयोजित होगा. इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस के मिशन 2023 का आगाज करेंगे. जबकि प्रियंका गांधी सभा को संबोधित भी करेंगी. इसके लिए जगदलपुर के ऐतिहासिक लालबाग मैदान को सजाया गया है. यहीं पर सीएम बघेल सरकार की नई योजना मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना का शुभारंभ करेंगे. इन तैयारियों के लिए प्रदेश के सभी मंत्री व पार्टी के दिग्गज पहुंचे हुए हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft