Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, पोस्टरो से पटा नवा रायपुर...

कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, पोस्टरो से पटा नवा रायपुर

 Newsbaji  |  Feb 23, 2023 11:08 AM  | 
Last Updated : Feb 23, 2023 11:28 AM
कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में पोस्टरो की भरमार
कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में पोस्टरो की भरमार

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में 24 फरवरी से होने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियां जोरो पर है। यहां राज्योत्सव स्थल व इसके आस-पास 15 लाख वर्गफीट से अधिक क्षेत्रफल में अधिवेशन के लिए एयर कंडीशनर डोम तैयार किया गया है। छह अलग-अलग डोम और टेंट सिटी बनाए गए है। अलग-अलग डोम में राष्ट्रीय अधिवेशन के लाइव प्रसारण के लिए बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन लगाई गई है। 

यहां केटरिंग और डोम के लिए दिल्ली की एक कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी गई है, वहीं भोजन व्यवस्था के लिए छह अलग-अलग फर्मों को जिम्मेदारी मिली है। कांग्रेस के तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में कोलकाता, दिल्ली और केरल के लगभग 500 रसोइयों की टीम 15 हजार लोगों का खाना पकाएंगे। इसके अलावा विशिष्‍ट श्रेणी के नेताओं को छत्तीसगढ़ी व्यंजन की भी व्यवस्था की गई है। 

सोनिया-राहुल के लिए विशेष छत्तीसगढ़ी व्यंजन  
कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के लिए एक दर्जन छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की सूची नवा रायपुर के मेफेयर रिसोर्ट को सौंपी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मेफयेर रिसोर्ट में ही रुकेंगे। राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए अलग-अलग समितियों की जिम्मेदारियां तय है। इन समितियों की लगातार तीन-चार बैठकें भी हो चुकी हैं। अधिवेशन के लिए 12 हजार कमरे, 1500 से ज्यादा बड़ी गाडियां आरक्षित हो चुकी है। दिल्ली, मुंबई की उड़ानें इस अधिवेशन के लिए पैक है।

चार्टर्ड विमान एवं स्पेशल फ्लाइट
इस राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए 30 चार्टर्ड फ्लाइट की आवाजाही माना एयरपोर्ट में होनी है। गुरूवार को 10 विशेष विमानों से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता पहुंच रहे हैं। माना एयरपोर्ट में विशेष विमानों की आवाजाही तीन दिनों तक लगातार जारी रहेगी। इस दरमियान निजी विमानों को उतरने की अनुमति नहीं होगी।

दिल्ली से बुलेट प्रुफ व लग्जरी कारे
राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए रेलवे व सड़क मार्ग से दिल्ली से स्पेशल बुलेट प्रुफ गाड़ियां आ रही हैं, वहीं राजधानी में 300 लग्जरी बसों को आरक्षित किया गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं व पदाधिकारियों के लिए लग्जरी गाड़ियों की व्यवस्था की है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस पदाधिकारी होटलों से ज्यादातर लग्जरी बसों से ही रवाना होंगे।

सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम
कांग्रेस के अधिवेशन में करीब तीन हजार सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। आईजी स्तर के पुलिस अफसर इसके प्रभारी होंगे। उनके सहयोग के लिए चार डीआईजी और डेढ़ दर्जन एएसपी की ड्यूटी लगाई गई। इसके अलावा अधिवेशन के अंदर सादीवर्दी में भी सुरक्षा गार्ड तैनात रहेंगे। जहां-जहां नेता रुकेंगे, वहां भी फोर्स रहेगी। साथ ही VVIP और VIP के आने का रूट अलग बनाया गया है। ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने के लिए 400 जवान तैनात किए गए है। 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft