Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़मिंज को टिकट: धर्म वापसी की राजनीति करने वाली बीजेपी के गले की हड्डी बना लुंड्रा से प्रत्याशी चयन...

मिंज को टिकट: धर्म वापसी की राजनीति करने वाली बीजेपी के गले की हड्डी बना लुंड्रा से प्रत्याशी चयन

 Newsbaji  |  Aug 27, 2023 02:45 PM  | 
Last Updated : Aug 27, 2023 02:45 PM
बीजेपी ने प्रबोध मिंज को लुंड्रा सीट से टिकट दिया है, जिसका विरोध पार्टी के अंदर व बाहर हो रहा है.
बीजेपी ने प्रबोध मिंज को लुंड्रा सीट से टिकट दिया है, जिसका विरोध पार्टी के अंदर व बाहर हो रहा है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण बड़ा मुद्दा है, जिसे बीजेपी अपना बड़ा राजनीतिक हथियार बनाती रही है. इसमें कहीं न कहीं धर्मांतरित यानी मसीही समाज का न सिर्फ विरोध होता रहा है, बल्कि उनके खिलाफ आदिवासियों व हिंदुओं का पक्षधर भी पार्टी बनती है. इन सबके बीच बीजेपी ने लुंड्रा से मसीही समाज से आने वाले प्रबोध मिंज को टिकट दिया है. इसके साथ ही पार्टी के अंदरखाने और क्षेत्र में उन्हें विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि बीजेपी ने जिस प्रबोध मिंज को लुंड्रा विधानसभा सीट से टिकट दिया है वे मसीही समाज से आते हैं. वे पहले कांग्रेस में थे और टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर एनसीपी में चले गए. बाद में बीजेपी में शामिल हुए और साल 2003 में अंबिकापुर नगर निगम का चुनाव जीतकर महापौर बने. वे यहां से 2 बार महापौर चुने गए थे. अब पार्टी ने उन्हें जशपुर जिले के अंतर्गत आने वाले लुंड्रा विस सीट से टिकट दे दिया है.

धर्म वापसी का केंद्र वही से टिकट
बीजेपी की ओर से धर्मांतरण का मुद्दा हमेशा से ही छत्तीसगढ़ में बड़ा मुद्दा रहा है. विशेषकर जशपुर के वनांचल में आदिवासियों को बरगलाकर ईसाई बनाने का आरोपी बीजेपी लगाती रही है. तब यहां के कद्दावर बीजेपी नेता दिलीप सिंह जूदेव ने धर्म वापसी का झंडा बुलंद कर आदिवासियों व हिंदुओं के बीच तगड़ी पैठ बनाई.

इसके जरिए कहीं न कहीं चर्च और मसीही समाज के झंडाबरदारों व नेताओं से उनका टकराव रहा है. उनके पुत्र भी इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. अब उसी मसीही समाज से टिकट पर बीजेपी घिर गई है. उनसे पूछा जा रहा है कि मिशनरीज के विरोध में जो बीजेपी रही है, अब आगे उनका इस मसले पर क्या स्टैंड रहेगा.

अंदर और बाहर विरोध
प्रबोध मिंज को टिकट मिलने के बाद बीजेपी के स्थानीय पदाधिकारी व नेता तो विरोध जता ही रहे हैं. आदिवासी समाज और हिंदू समाज के प्रतिनिधि भी जो बीजेपी से जुड़े हुए हैं, वे भी विरोध में आ गए हैं. इसके अलावा जो खुद को न्यूट्रल कहते रहे हैं वे भी खुलकर विरोध में हैं.

प्रदेश प्रभारी ने लिया फीडबैक!
पिछले दिनों बीजेपी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर के साथ ही सहप्रभारी नितिन नबीन व प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव जशपुर पहुंचे थे. इस दौरान पार्टी के विभिन्न मसलों पर उन्होंने स्थानीय पदाधिकारियों से चर्चा की थी. बताया जा रहा है कि लुंड्रा सीट से टिकट वितरण के मुद्दे पर भी उन्होंने फीडबैक लिया है. अब देखने वाली बात है कि आगे-आगे होता है क्या.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft