Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई में रोजाना एक घंटे बंद होगी बिजली, हर घर तक पानी पहुंचे, निगम प्रशासन ने लिया फैसला...

भिलाई में रोजाना एक घंटे बंद होगी बिजली, हर घर तक पानी पहुंचे, निगम प्रशासन ने लिया फैसला

 Newsbaji  |  Apr 05, 2022 07:36 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 04:12 PM

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में नेहरू नगर, खम्हरिया, कोहका, कुरूद, फरीदनगर, कोहका, वैशालीनगर, हाउसिंग बोर्ड, मदर टेरेसा नगर, चंद्रा मौर्या क्षेत्र में जलप्रदाय के वक्त ही टूल्लूपंप से कई लोगो के द्वारा पानी खींच लिया जाता है। जिसके कारण अंतिम छोर तक पानी पहुंचने में दिक्कत होती है। जल प्रदाय के समय विद्युत अवरोध होने पर टूल्लू पंप का रोल समाप्त हो जायेगा, अंतिम छोर तक पानी पहुंचने लगेगा।

2 महीने से अपील रही बेअसर
बता दें कि विगत 2 महीनों से टूल्लू पंप का उपयोग कर पानी खींचने वालों को समझाइश देकर अपील की जा रही थी। इन प्रयासों के बाद निगम क्षेत्र के सभी घरों में पानी पहुंचाने के लिए अंतिम विकल्प के रूप में विद्युत अवरोध करने कलेक्टर को सूचित कराते हुए, विद्युत विभाग को पत्र जारी करने अनुरोध किया गया। विद्युत विभाग ने भिलाई निगम क्षेत्र में और रिसाली निगम क्षेत्र में प्रतिदिन सुबह 1 घंटे विद्युत अवरुद्ध करने अपनी सहमति दे दी। भिलाई निगम क्षेत्र में सुबह 6:30 बजे से 7:30 बजे तक विद्युत प्रवाह बंद रहेगा।

महापौर ने जताया खेद
महापौर नीरज पाल ने कहा कि, नागरिकों को विद्युत अवरुद्ध होने से असुविधा तो होगी जिसके लिए उन्होंने खेद भी व्यक्त किया है परंतु उन्होंने कहा कि ग्रर्मी को देखते हुए पेयजल संकट न हो और समान रूप से सभी घरों में पानी पहुंचे, इस उद्देश्य से विद्युत अवरुद्ध करना आवश्यक भी है।

उल्लेखनीय है कि जल प्रदाय करने के समय ही अधिकतर लोगो के द्वारा टूल्लू पंप लगाकर पानी खींच लिया जाता है। वितरण पाइप लाइन से पानी खींचने के कारण पाइप लाइन के पहले वाले क्षेत्रों में पानी प्रेशर के साथ टुल्लू पंप के कारण मिल जाता है। पाइप लाइन से पानी जैसे ही अंतिम छोर की ओर बढ़ती है वैसे ही पानी का प्रेशर ऐसे पंपों के कारण कम होता जाता है और अंतिम घरों तक पानी नहीं पहुंच पाता है। जिसको देखते हुये 05 अप्रैल 2022 दिन मंगलवार से भिलाई निगम क्षेत्र में सुबह 6:30 बजे से 7:30 बजे तक विद्युत प्रवाह बंद किया जायेगा।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft