Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़पीएम मोदी रायपुर में बोले- छत्तीसगढ़ में जहां हिंसा व अराजकता थी वहां अब विकास, परियोजनाओं का किया लोकार्पण...

पीएम मोदी रायपुर में बोले- छत्तीसगढ़ में जहां हिंसा व अराजकता थी वहां अब विकास, परियोजनाओं का किया लोकार्पण

 Newsbaji  |  Jul 07, 2023 11:59 AM  | 
Last Updated : Jul 07, 2023 11:59 AM
रायपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बात रखी.
रायपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बात रखी.

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में हुए कार्यक्रम में 7600 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने केंद्र सरकार की नौ साल की उपलब्धियां गिनाई. कहा कि छत्तीसगढ़ के कई नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पहले हिंसा व अराजकता थी वहां अब विकास की गाथा लिखी जा रही है.

बता दें कि पीएम मोदी ने पिछले 9 वर्षों में केंद्र सरकार ने कई बड़े कार्य किए जाने की बात कही. कहा कि 7600 करोड़ रुपये की सौगात आज छत्तीसगढ़ को मिल रही है. भारत सरकार ने प्रदेश में 3500 किलोमीटर नेशनल हाइवे हाइवे की परियोजाना शुरू की है. 3000 किलोमीटर की परियोजना पूरी हो चुकी है.

दुर्गम क्षेत्रों में नेशनल हाईवे की सुविधा
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों, माताओं व बहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग से सुविधा मिल रही है. नौ साल के पहले 30 प्रतिशत गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी. अब ये घटकर 6 प्रतिशत रह गई है.

नक्सल प्रभावित गांवों में अब विकास
पीएम मोदी ने कहा कि नक्सल प्रभावित गांवों में केंद्रीय योजनाओं से विकास पहुंचा है. जहां कभी हिंसा और अराजकता हावी थी, उन्हीं जिलों में विकास की नई गाथा लिखी जा रही है. रायपुर-विशाखापट्नम 6-लेन सड़क की सौगात मिल रही है.

जहां प्राकृतिक संपदा व ज्यादा उद्योग
पीएम ने कहा कि भारत सरकार का ये वादा है, जहां प्राकृतिक संपदा है, वहां ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगे. भारत सरकार के प्रयासों से छत्तीसगढ़ के उद्योगों को नई ऊर्जा मिली है. गरीब-आदिवासी, पिछड़े, दलित परिवारों का जीवन बचाने में आयुष्मान योजना बड़ा काम कर रही है. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि भारत सरकार इसी सेवाभाव के साथ छत्तीसगढ़ की सेवा करती रहेगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft