Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़PM मोदी को बस्तर राजपरिवार ने ऐतिहासिक चांदी की कुर्सी पर बैठाया, प्रधानमंत्री ने राजा प्रवीरचंद को किया नमन...

PM मोदी को बस्तर राजपरिवार ने ऐतिहासिक चांदी की कुर्सी पर बैठाया, प्रधानमंत्री ने राजा प्रवीरचंद को किया नमन

 Newsbaji  |  Oct 05, 2023 11:26 AM  | 
Last Updated : Oct 05, 2023 11:26 AM
जगदलपुर में पीएम मोदी ने बस्तर राजपरिवार से उनके महल में चर्चा की.
जगदलपुर में पीएम मोदी ने बस्तर राजपरिवार से उनके महल में चर्चा की.

जगदलपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते मंगलवार को जगलपुर के दौरे पर आए थे. यहां आमसभा और दीगर आयोजनों के साथ ही पीएम मोदी बस्तर राजपरिवार का भी मेहमान बने, जहां उन्हें ऐतिहासिक चांदी की कुर्सी पर बैठाया गया. वहां उन्होंने राजा प्रवीरचंद भंजदेव के चित्र को नमन क‍िया.

पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल में जाने से पहले उन्होंने बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के दर्शन किए और उनकी पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्हें राजपरिवार के सदस्य और बस्तर के माटी पुजारी कमलचंद भंजदेव ने विधिवत पूजा-अर्चना करवाई. माता के दर्शन के बाद प्रधानमंत्री राजपरिवार के सदस्यों से मुलाकात करने उनके महल पहुंचे.

राजपर‍िवार से मिले पीएम
बस्तर के राजमहल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले बस्तर के अंतिम राजा स्व.  प्रवीरचंद्र भंजदेव की तस्वीर पर माल्यार्पण क‍िया और उन्हें नमन किया. फिर राजपरिवार के सभी सदस्यों से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजमहल में आगमन को लेकर राज परिवार ने कार्यक्रम के दूसरे दिन सभी से इस अवसर की तस्वीरें साझा की है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवीरचंद भंजदेव की तस्वीर  को नमन करते नजर आ रहे हैं.

कुर्सी का बताया ऐतिहासिक महत्व
प्रधानमंत्री को महल के विशिष्ट कमरे में चांदी की कुर्सी पर बैठाया गया. इसके साथ ही राजमाता और कमलचंद व उनकी बहन गायत्री भंजदेव से चर्चा करते भी नजर आए. यहां राज परिवार के सदस्य कमलचंद भंजदेव ने कुर्सी को ऐतिहासिक बताया. यह कुर्सी चांदी से बनी हुई है और कमलचंद भंजदेव के अनुसार यह उनके परिवार की  ऐतिहासिक विरासत है. जब भी राजमहल में किसी दूसरे राज्य के राजा या विशेष अतिथि का आगमन होता था तब राजपरिवार के मुखिया उन्हें चांदी की कुर्सी में बैठाया करते थे. इस चांदी की कुर्सी पर रुद्र प्रताप देव से लेकर प्रवीरचंद्र भंजदेव तक सभी  बैठ चुके हैं और उनके साथ विशेष अवसर पर विशिष्ट अतिथियों को बैठने का मौका मिला.

मां दंतेश्वरी के आशीर्वाद से बना पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनने के बाद राजमहल का यह उनका पहला दौरा रहा. इस संबंध में कमलचंद भंजदेव ने बताया कि इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले राजमहल पहुंचे थे. तब भी उन्होंने मां दंतेश्वरी की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया था. आगे चलकर चुनाव में उन्हें विजय हासिल हुई और वे देश के प्रधानमंत्री चुने गए. हालांकि इसके बाद जब वे बीजापुर के जंगला पहुंचे थे तब उन्होंने दंतेवाड़ा जाकर मां दंतेश्वरी के दर्शन किए थे. लेकिन, जगदलपुर के इस मंदिर में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला दौरा रहा.

मुलाकात के निकाले जा रहे सियासी मायने
जगदलपुर विधानसभा बस्तर की 12 विधानसभा सीटों में एकलौती सामान्य सीट है और उसे लेकर जगदलपुर से 3 नामों की चर्चा है. इसमें पूर्व विधायक संतोष बाफना, पूर्व महापौर किरण देव व युवा आयोग के पूर्व सदस्य व राजपरिवार के सदस्य कमलचंद भंजदेव. पीएम मोदी की राजपरिवार से मुलाकात व चर्चा के कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft