Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बस्तर में पैंगोलिन की तस्करी करते तीन गिरफ्तार,छत्तीसगढ़ में लगभग दो दर्जन से अधिक मामले आ चुके है सामने...

बस्तर में पैंगोलिन की तस्करी करते तीन गिरफ्तार,छत्तीसगढ़ में लगभग दो दर्जन से अधिक मामले आ चुके है सामने

 Newsbaji  |  Apr 26, 2022 01:19 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ में पिछले दो सालों में पैंगोलिन की तस्करी के मामले बढ़े है। हालांकि वन विभाग अवैध तस्करी करने वालो पर कार्रवाई तो कर रहा है, लेकिन तस्करों के हौसलें बुलंद है। बस्तर में पैंगोलिन की तस्करी करने की फिराक में ओड़िसा नंबर प्लेट की बाइक से घूम रहे तीन आरोपियों को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया। उनके पास से बोरे में बंद एक जीवित पैंगोलिन को बरामद किया है। आरोपी लखेश्वर (24), धिनू (40) और गुरबारू को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी पर वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है और पूछताछ में अन्य मामलों के खुलासे होने की संभावना है।
अब तक तस्करों पर हुई कार्रवाई का विवरण

  1. 11 फरवरी 2022- जगदलपुर में वन विभाग और पुलिस बल की संयुक्त कार्रवाई के दौरान तस्करों से 19 किलोग्राम पैंगोलिन शल्क (खाल) बरामद किया गया था। इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था।
  2. 18 दिसंबर 2021- कांकेर जिले में पैंगोलिन की शल्क के साथ कार सवार छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इनके पास से करीब 53 किलो शल्क(खाल) बरामद किया गया था।
  3. 16 सितंबर 2021- वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो जबलपुर की टीम ने रायपुर के जयस्तंभ चौक के पास साढ़े तीन किलो पैंगोलिन शल्क के साथ सीआईएसएफ के एसआई को गिरफ्तार किया था। आरोपी जितेंद्र पोचे रायपुर एयरपोर्ट पर पदस्थ था। वह शल्क को रायपुर में खपाने की फिराक में घूम रहा था।
  4. 8 जुलाई 2021- महासमुंद जिले के खल्लारी थाना क्षेत्र के बोइर गांव चेक पोस्ट पर एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल से चार तस्करों को पैंगोलिन के साथ गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने रायपुर के एक व्यक्ति से 13 लाख में सौदा किया था।
  5. 27 जनवरी 2020- राजधानी से लगे कुम्हारी में पैंगोलिन के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया था। इनके पास से करीब 4 पैंगोलिन के शव बरामद किए गए थे।
पैंगोलिन की तस्करी जारी है।

पैंगोलिन की सबसे ज्यादा तस्करी
इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के मुताबिक, दुनियाभर में वन्य जीवों की अवैध तस्करी के मामले में अकेले 20 फीसदी योगदान पैंगोलिन का है। यह एक ऐसा जानवर है, जिसकी तस्करी पूरी दुनिया में सबसे अधिक हो रही है। खासतौर पर चीन में इस जानवर का अधिक डिमांड है। क्योंकि इसके खाल और मांस से पारंपरिक दवाईयां बनाई जा रही हैं।

जानकारी के मुताबिक, पैंगोलिन शर्मीले प्रवृति का जीव है, जो धरती पर लगभग 60 मिलियन सालों से पाए जाते हैं। ये जीव चींटियां खाकर गुजारा करते हैं। शरीर पर कड़ी और सुनहरी-भूरी स्केल्स वाले इन जीवों का मांस भी खूब शौक से खाया जाता है। एक किलो पैंगोलिन के मांस की कीमत करीब 27,000 रुपए तक होती है। वेट मार्केट में दूसरे कम कीमत के सस्ते जीवों के साथ पैंगोलिन नहीं बिकता, बल्कि महंगे रेस्त्रां ही इसे बेचते या पकाते हैं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft