Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़धमधा के पंचायत सचिव बैठेंगे क्रमिक भूख हड़ताल पर, अध्यक्ष राकेश चंद्राकर ने कही ये बात...

धमधा के पंचायत सचिव बैठेंगे क्रमिक भूख हड़ताल पर, अध्यक्ष राकेश चंद्राकर ने कही ये बात

 Newsbaji  |  Apr 21, 2023 06:48 PM  | 
Last Updated : Apr 21, 2023 06:53 PM
धमधा के पंचायत सचिवों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर क्रम‍िक भूख हड़ताल पर जाने की बात कही.
धमधा के पंचायत सचिवों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर क्रम‍िक भूख हड़ताल पर जाने की बात कही.

धमधा. प्रदेशभर के पंचायत सचिव पिछले 37 दिनों से कामबंद कलमबंद हड़ताल पर बैठे हुए हैं. इसमें दुर्ग जिले के धमधा ब्लॉक के सचिव भी पीछे नहीं हैं और कंधे से कंधा मिलाकर प्रांतीय संघ की घोषणा के अनुरूप प्रदर्शन में सहभागिता निभा रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने शुक्रवार को एसडीएम धमधा को ज्ञापन सौंपकर जानकारी दी है कि वे 24 अप्रैल से क्रमिक भूख हड़ताल करने जा रहे हैं. इस दौरान ब्लॉक अध्यक्ष राकेश चंद्राकर ने पुन: एसडीएम ने अपनी समस्या से अवगत कराते हुए बात सरकार तक पहुंचाने की बात कही.

ज्ञापन सौंपने के दौरान अध्यक्ष राकेश के साथ ही संरक्षक तेजनारायण शर्मा, सचिव नरेश साहू, जिला संयोजक ईश्वरी वर्मा समेत बड़ी संख्या में कार्यकारिणी सदस्य व ब्लॉक के पंचायत सचिव मौजूद थे. उन्होंने इस दौरान एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए जानकारी दी कि प्रांतीय संघ ने आह्वान किया है कि आंदोलन की अगली कड़ी में 24 अप्रैल से क्रमिक भूख हड़ताल की जाएगी. उसी के अनुरूप ब्लॉक धमधा में भी पंचायत सचिव क्रम‍िक भूख हड़ताल करेंगे. लिहाजा उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से इसकी सूचना एसडीएम को प्रदान की.

ये है मांग
बता दें कि प्रदेशभर के पंचायत सचिवों का एकसूत्रीय मांग यह है कि दो वर्ष की पर‍िवीक्षा अवधि पूरी करने के बाद उन्हें शासकीयकरण किया जाए. उनका कहना है कि वे पंचायत और राज्य व केंद्र सरकार के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी हैं. उनके माध्यम से जन-जन तक सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचता है. उनका क्रियान्वयन भी उन्हीं के माध्यम से होता है. इसके बाद भी शासकीयकरण नहीं करना उनके साथ अन्याय है.

अध्यक्ष राकेश ने यह कहा

इस संबंध में ब्लॉक सचिव संघ के अध्यक्ष राकेश चंद्राकर ने कहा कि वे अपने जीवन के महत्वपूर्ण समय को इस काम में लगा रहे हैं. पंचायत से लेकर ब्लॉक तक वे महत्वपूर्ण कड़ी बनकर ग्रामीणों के हित के लिए काम कर रहे हैं. सरकार जो निर्णय लेती है उसे अंजाम तक हम ही पहुंचाते हैं. इन सबके बाद हमें अंत में कुछ भी हासिल नहीं होता. भविष्य अंधकारमय ही हो जाता है. शासकीयकरण होने पर हमें भी कई लाभ होंगे, जिससे हमारा भी भविष्य सुरक्षित रहेगा. जबकि सरकार ने भी इसका वादा किया था. उन्हें अपनी ही बात पर कायम रहते हुए अविलंब उनकी मांगें माननी चाहिए.

मंत्री गुरुरुद्र कुमार व चौबे से भी कर चुके मांग
धमधा ब्लॉक पंचायत सचिव संघ के उपाध्यक्ष घनश्याम साहू, वेडेश्वरी देवांगन, रेखा मालवीय, यामिनी कश्यप, चंद्रकला टंडन, बीसहत चंदेल, आत्मा वर्मा, प्रदीप सोनकर, धन्नू निषाद व दिलीप साहू ने एक स्वर में कहा कि वे लंबी लड़ाई लड़ने के मूड में हैं. यही वजह है कि वे आंदोलन करने के साथ ही समय-समय पर अपनी बात उच्चाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों तक पहुंचाने में भी पीछे नहीं हैं.

 इस संबंध में उन्होंने अहिवारा से विधायक व केबिनेट मंत्री गुरु रुद्रकुमार के साथ ही साजा विधायक व मंत्री रवींद्र चौबे से भी भेंट कर चुके हैं और उन्हें अपनी सरकार के वादे याद दिलाए हैं. इसके अलावा भी कई अफसरों से मांग कर चुके हैं. इसके साथ ही राज्य संघ के आह्वान और ऐलान के अनुरूप आंदोलन कर रहे हैं. उनका कहना है कि जब तक सरकार उनकी मांग नहीं मान लेती तब तक सरकार से असहयोग जारी रहेगा. चाहे इसके लिए उन्हें किसी भी हद तक जाना पड़ जाए.

यहां देखें वीडियो:

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft