Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़बैराज से छोड़ा गया पानी, बिलासपुर शहर में अलर्ट, नदी किनारे व शनिचरी रपटा पर विशेष नजर...

बैराज से छोड़ा गया पानी, बिलासपुर शहर में अलर्ट, नदी किनारे व शनिचरी रपटा पर विशेष नजर

 Newsbaji  |  Jun 28, 2023 12:33 PM  | 
Last Updated : Jun 28, 2023 12:33 PM
अरपा भैंसाझार बैराज के गेट खोले गए हैं, जिसके लिए बिलासपुर में अलर्ट है.
अरपा भैंसाझार बैराज के गेट खोले गए हैं, जिसके लिए बिलासपुर में अलर्ट है.

बिलासपुर. पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के बीच अरपा बैराज के गेट दोपहर 12:30 बजे खोल दिए गए हैं और 53 क्यूबिक पानी बहाया जा रहा है. इसे देखते हुए बिलासपुर शहर में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. नदी किनारे और शनिचरी रपटा पर विशेष नजर बनाए हुए हैं.

बता दें कि पहले ही नगर निगम की ओर से कंट्रोल रूम भी बना दिया गया है और वहां अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती की गई है. दो दिन पहले यहां के नोडल व सहायक नोडल अफसरों के मोबाइल नंबर व लैंडलाइन नंबर भी सार्वजनिक किए गए हैं, ताकि किसी तरह की जलभराव वाली समस्या आए तो उसका निदान किया जा सके.

लगातार बारिश के बीच निर्णय
लगातार बारिश होने से बिलासपुर शहर के ऊपरी हिस्से में कोटा-रतनपुर मार्ग के बीच भैंसाझार में अरपा नदी पर बने इस बैराज के गेट को जलसंसाधन विभाग ने खोलने का निर्णय लिया है. दरअसल, बराज के ऊपर कोटा ब्लॉक के वनांचल क्षेत्र में बहने वाले नालों और पहाड़ी व पठारी क्षेत्र का पानी भरपूर मात्रा में अरपा में समाहित होता है. इससे जल्द ही बहाव तेज हो जाता है.

गांववालों को भी किया सतर्क
बिलासपुर शहर के अलावा शहर से पहले और बाद में पड़ने वाले नदी किनारे के गांववालों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है. कारण ये कि बहाव अचानक से तेज होगा तब उन्हें संभलने का मौका नहीं मिल पाएगा. इसके अलावा निर्माण एजेंस‍ियों, रेत निकालने वालों, ट्रैक्टर मालिकों को भी अब नदी नहीं जाने को कहा गया है. इधर, गोताखोरों व होमगार्ड के जवानों को भी तैयार रहने के लिए कहा गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft