Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़राशनकार्ड नवीनीकरण कराने ऑनलाइन आवेदन का डेट बढ़ा, अब इस तारीख तक रहेगा मौका...

राशनकार्ड नवीनीकरण कराने ऑनलाइन आवेदन का डेट बढ़ा, अब इस तारीख तक रहेगा मौका

 Newsbaji  |  Feb 25, 2024 03:14 PM  | 
Last Updated : Feb 25, 2024 03:14 PM
छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए डेट आगे बढ़ाया गया है.
छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए डेट आगे बढ़ाया गया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इसकी अंतिम तिथि 25 फरवरी निर्धारित की गई थी. वहीं अब इसमें बढ़ोतरी करते हुए 15 मार्च तक का समय दिया गया है. यानी इस अवधि में राशनकार्ड का ऑनलाइन नवीनीकरण के लिए आवेदन दिया जा सकेगा.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य दिनांक 15 मार्च 2024 तक बढ़ाया गया है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशनकार्ड नवीनीकरण  की तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए थे,  ताकि सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन प्राथमिकता से कर सकें.

 इसी कड़ी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्री दयालदास बघेल ने ऑनलाइन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख  15 मार्च तक बढ़ाने के  संबंध में दिशा निर्देश दिए हैं.

खाद्य विभाग के संचालक जितेंद्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं. राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाइल एप तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

राशनकार्डधारी अपने मोबाइल में इस एप के जरिए नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऐसे हितग्राही जिनके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है या जहां पर मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है, वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण आवेदन की सुविधा भी दी गई हैहेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft