Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़वन स्टेट वन इलेक्शन: छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव एक साथ! कमेटी ने सरकार को भेजी सिफारिश...

वन स्टेट वन इलेक्शन: छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव एक साथ! कमेटी ने सरकार को भेजी सिफारिश

 Newsbaji  |  Oct 14, 2024 12:43 PM  | 
Last Updated : Oct 14, 2024 12:43 PM
पंचायत चुनाव व नगरीय निकाय चुनाव एक साथ कराए जाने की सिफारिश.
पंचायत चुनाव व नगरीय निकाय चुनाव एक साथ कराए जाने की सिफारिश.

रायपुर. देश में वन नेशन वन इलेक्शन की चर्चा जोरशोर से जारी है, जिसमें सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ कराए जाने की पहल की जा रही है. इधर, छत्तीसगढ़ में संभवत: वन स्टेट वन इलेक्शन आगामी चुनाव में ही लागू हो सकता है. राज्य सरकार के निर्देश पर बनी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट के साथ सिफारिश सौंपी है, जिसमें पंचायत व नगरीय निकायों का चुनाव एक साथ कराए जाने की बात कही गई है.

बता दें कि इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से पहल की गई थी, क्योंकि माना यह गया है कि बार-बार चुनाव कराए जाने से संसाधनों का बार-बार दोहन करना पड़ता है, जिससे अधिक व्यय होता है. ऐसे में कई चुनाव एक साथ कराए जाने से काफी व्यय की बचत होती है.

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और नगरीय निकायों के चुनाव को भी साथ कराए जाने की बात इसी संदर्भ में कही जाती रही है. यही वजह रही कि सरकार की ओर से कमेटी गठित कर इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करने का आदेश जारी किया गया था.

तब सामान्य प्रशासन विभाग ने आईएएस ऋचा शर्मा की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया था. चार अगस्त 2024 के आदेश के संदर्भ में बनी कमेटी ने अब अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है. इसमें दोनों चुनाव एक साथ कराए जाने के फायदे गिनाते हुए इसकी सिफारिश की गई है.

माहांत या अगले साल हो सकता है चुनाव
निकायों में चुनाव दिसंबर या जनवरी 2025 तक संपन्न कराने की योजना पर राज्य निर्वाचन आयोग काम कर रहा था. जबकि पंचायत चुनाव 2025 की शुरुआत में ही निकाय चुनाव के बाद होने हैं. अब जब इस पर मुहर लगने की संभावना है तो माना जा रहा है कि निकाय चुनाव को कुछ समय के लिए आगे टालकर दोनों चुनाव एक साथ कराए जाएं. बहरहाल इस पर निर्णय राज्य सरकार को लेना है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft