Tuesday ,October 22, 2024
होमछत्तीसगढ़1 बाइक में 5 सवारी, लटक रही थी बच्ची, जान जोखिम में डालने वाले को पुलिस ने ऐसे सिखाया सबक...

1 बाइक में 5 सवारी, लटक रही थी बच्ची, जान जोखिम में डालने वाले को पुलिस ने ऐसे सिखाया सबक

 Newsbaji  |  Apr 08, 2023 04:58 PM  | 
Last Updated : Apr 08, 2023 05:02 PM
कांकेर में ट्रैफिक पुलिस ने बाइक चालक को रोककर जुर्माना वसूला और चेतावनी भी दी.
कांकेर में ट्रैफिक पुलिस ने बाइक चालक को रोककर जुर्माना वसूला और चेतावनी भी दी.

कांकेर. नियम के मुताबिक बाइक पर सवारी दाे तक मान्य है और यह सफर के लिए सुरक्षित भी है. लेकिन, छत्तीसगढ़ के कांकेर में दो या तीन नहीं, सीधे पांच लोग सवार थे. बाइक चलाने वाले ने उसमें बच्चों तक को बैठा रखा था. एक बच्ची तो सीधे लटक रही थी और एक ओर की गोद में बैठाने वाले ने ही उसे पकड़ रखा था. पुलिस ने उन्हें रोक लिया और फिर चालान काटकर सबक तो सिखाया ही, साथ ही समझाइश भी दी.

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्रवाई महज जुर्माना वसूली के लिए नहीं होता. इसका मूल उद्देश्य आपको सतर्क करना है ताकि जुर्माने के डर से आप दोबारा ऐसी गलती न करें और आप अपने साथ ही औरों की भी सुरक्षा का ध्यान रखें. मतलब आप भी सुरक्ष‍ित दूसरे भी सुरक्षित. इसके बाद भी कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. ताजा मामला कांकेर जिले का है. यहां ट्रैफिक पुलिस के जवान चौक पर पड़े होकर वाहन चालकों की जांच कर रहे थे. इसी दौरान एक बाइक पर पूरा एक परिवार आता दिखा.

बिना सहारे के लटक रही थी बच्ची
ट्रैफिक पुलिस ने जवान ने रोका और गौर किया तो हैरान रह गया. बाइक पर कुल 5 लोग सवार थे. डर वाली बात ये कि एक बच्ची तो बाइक चालक के सामने बैठी थी और एक बच्ची बीच में बैठे बाइक सवार की गोद में एक ओर करके बैठी थी. बैठी तो नहीं कह सकते, क्योंकि बाइक सवार ही उसे पकड़कर रखा था. यानी तेज रफ्तार के बीच छोटी सी गलती होती तो बड़ा हादसा हो सकता था. लिहाजा बाइक चालक पर न सिर्फ चालान किया गया, बल्कि उन्हें सख्त चेतावनी भी दी गई.

कुल 15 हजार की वसूली
सड़क पर सिर्फ यही परिवार नहीं था, बल्कि दिनभर के अभियान में कई लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लघन करते हुए पकडे़ गए और ट्रैफिक पुलिस की टीम ने कुल 15 लोगों से 15 हजार 100 रुपये का चालान वसूल किया. वहीं वाहन चालकों को दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की चेतावनी भी दी गई.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft