Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, छत्तीसगढ़ से दो सीटों पर होगा मतदान...

राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, छत्तीसगढ़ से दो सीटों पर होगा मतदान

 Newsbaji  |  May 24, 2022 06:35 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा ने राज्यसभा चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बनाए गए सचिव दिनेश शर्मा ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया से 10 जून तक छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए दो सांसदों का चुनाव होगा।

अधिसूचना के हिसाब से 31 मई तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। इसको सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे के बीच विधानसभा स्थित पीठासीन अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। पीठासीन अधिकारी की गैर मौजूदगी में यह नामांकन पत्र सहायक पीठासीन अधिकारी स्वीकार करेंगे। नामांकन पत्रों को जमा करने की तिथि बीत जाने के बाद यानी एक जून को सभी नामांकन पत्रों की जांच होगी। तीन जून के दोपहर बाद तीन बजे तक कोई अभ्यर्थी चुनाव से अपना नामांकन वापस ले सकता है। वह समय बीत जाने के बाद अंतिम फाइनल सूची जारी की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में दो राज्यसभा की सीटें होगी खाली
प्रदेश में दो राज्यसभा सदस्यों भाजपा के रामविचार नेताम और कांग्रेस की छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून को पूरा हो रहा है। छह साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोनों सांसद रिटायर होंगे। दोनों को जून 2016 में राज्यसभा के लिए चुना गया था। उन्हीं की खाली सीटों के लिए मंगलवार से चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

कौन करेगा मतदान
राज्यसभा के लिए राज्यों के चुने हुए विधायक मतदान करते हैं। प्रत्येक राज्य के सांसदों की संख्या उसके जनसंख्या के अनुपात में तय होती है। इसी मान से ढाई करोड़ की जनसंख्या वाले छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधियों की संख्या 05 है। वहीं 27 करोड़ की जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में 31 सीटें हैं।

राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए राज्य में कुल 90 विधानसभा सदस्यों में से इंडियन नेशनल कांग्रेस के 71, भारतीय जनता पार्टी के 14, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे.) के 3 और बहुजन समाज पार्टी के 2 सदस्यों के द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान मत्रपत्रों के माध्यम से होगा।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft