Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बृजमोहन के इस्तीफे से रिक्त रायपुर दक्षिण सीट की अधिसूचना जारी, उपचुनाव की तैयार‍ियों में जुटेंगी पार्टियां...

बृजमोहन के इस्तीफे से रिक्त रायपुर दक्षिण सीट की अधिसूचना जारी, उपचुनाव की तैयार‍ियों में जुटेंगी पार्टियां

 Newsbaji  |  Jun 21, 2024 03:18 PM  | 
Last Updated : Jun 21, 2024 03:18 PM
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट की रिक्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है.
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट की रिक्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है.

रायपुर. विधायक बृजमोहन अग्रवाल के विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रायपुर दक्षिण क्षेत्र की सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया है. इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसे अगले छह महीनों के भीतर संपन्न कराया जाएगा.

इस्तीफा और अधिसूचना
बृजमोहन अग्रवाल ने 17 जून को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह को अपना इस्तीफा सौंपा था. डॉ. सिंह ने इसे तत्काल प्रभाव से स्वीकार करते हुए उसी दिन से सीट को रिक्त घोषित कर दिया. विधानसभा सचिवालय ने इस इस्तीफे की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा और राज्यपाल की स्वीकृति मिलने के बाद अधिसूचना जारी कर दी गई. यह अधिसूचना चुनाव के लिए नहीं बल्कि सीट को रिक्त घोषित करने के लिए है.

6 महीने के भीतर होना जरूरी
रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव की संभावना है कि इसे झारखंड और महाराष्ट्र में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ ही आयोजित किया जाएगा. निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित छह महीने की अवधि के भीतर इस सीट पर उपचुनाव कराना आवश्यक है.

ऐसा रहा है बृजमोहन का सफर
बृजमोहन अग्रवाल ने लगातार आठ बार विधायक का चुनाव जीतकर रायपुर दक्षिण क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. उनके पास राज्य सरकार में शिक्षा, संस्कृति, और पर्यटन विभाग की जिम्मेदारी थी. अविभाजित मध्य प्रदेश के समय से ही वे राजनीति में सक्रिय रहे हैं और रायपुर दक्षिण की जनता का लंबे समय तक प्रतिनिधित्व किया है. अब वे रायपुर के पूरे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व लोकसभा में करेंगे.

रायपुर दक्षिण से लोकसभा तक
बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद रायपुर दक्षिण की जनता एक नए प्रतिनिधि का चुनाव करेगी. अग्रवाल का राजनीतिक करियर काफी लंबा और सफल रहा है, और उन्होंने शिक्षा, संस्कृति, और पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण विभागों में अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है. अब वे राष्ट्रीय स्तर पर रायपुर का प्रतिनिधित्व करेंगे, जिससे उनका राजनीतिक दायरा और भी विस्तृत हो गया है.

उपचुनाव की तैयारी
रायपुर दक्षिण क्षेत्र के लिए उपचुनाव की अधिसूचना जारी होते ही बीजेपी के साथ ही कांग्रेस के दिग्गजों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. लंबे समय तक बृजमोहन का प्रभाव रहा है, ऐसे में बीजेपी के लिए ये कहीं आसान लग रहा है, तो कांग्रेसियों के लिए चुनौती. अब देखने वाली बात ये कि जनता का निर्णय क्या होता है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft