Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़NIRF 2024: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय को 61वां स्थान, टॉप 40 में जगह नहीं, ये है पहले नंबर पर...

NIRF 2024: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय को 61वां स्थान, टॉप 40 में जगह नहीं, ये है पहले नंबर पर

 Newsbaji  |  Aug 13, 2024 12:04 PM  | 
Last Updated : Aug 13, 2024 12:04 PM
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ लिस्ट में 61वां स्थान मिला है.
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ लिस्ट में 61वां स्थान मिला है.

रायपुर. NIRF (National Institutional Ranking Framework) 2024 की कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की टॉप 40 संस्थानों की सूची जारी की गई है. इस सूची में छत्तीसगढ़ के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर को 61वें स्थान पर रखा गया है. इससे यहां के मैनेजमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर, अनुसंधान क्षमता व फैकल्टी गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं.

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर, राज्य का प्रमुख कृषि शिक्षा संस्थान है. इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा, अनुसंधान और कृषि विकास में निरंतर योगदान दिया है. विश्वविद्यालय को अपनी अनुसंधान क्षमता, फैकल्टी गुणवत्ता और आधारभूत संरचना में सुधार करने की जरूरत है ताकि यह भविष्य में उच्च रैंकिंग हासिल कर सके.

कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के टॉप 40 संस्थान
NIRF 2024 की सूची में टॉप 40 कृषि और संबद्ध संस्थानों में देशभर के प्रमुख विश्वविद्यालय शामिल हैं. इनमें इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली ने पहला स्थान प्राप्त किया है, जबकि आईसीएआर - नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, करनाल को दूसरा स्थान मिला है. तीसरे स्थान पर पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, लुधियाना है. ये संस्थान अपने उच्च शिक्षा मानकों और अनुसंधान कार्यों के लिए प्रसिद्ध हैं.

छत्तीसगढ़ के अन्य विश्वविद्यालयों की स्थिति
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अलावा, डेयरी समेत अन्य संबंधित पाठ्यक्रम पर आधारित विश्वविद्यालय दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं. स्पष्ट है कि राज्य के विश्वविद्यालयों को अपनी शिक्षण गुणवत्ता, अनुसंधान क्षमताओं और आधारभूत संरचना में सुधार की दिशा में और अधिक प्रयास करने की जरूरत है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft