Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़NHAI ने 11 स्टील कंपनियों को भेजा नोटिस, 3 छत्तीसगढ़ की, गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरे इनके स्टील मटेरियल...

NHAI ने 11 स्टील कंपनियों को भेजा नोटिस, 3 छत्तीसगढ़ की, गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरे इनके स्टील मटेरियल

 Newsbaji  |  Jun 26, 2024 04:51 PM  | 
Last Updated : Jun 26, 2024 04:51 PM
एनएचएआई ने स्टील कंपनियों को नोटिस भेजा है.
एनएचएआई ने स्टील कंपनियों को नोटिस भेजा है.

रायपुर. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देशभर की 11 स्टील कंपनियों को नोटिस जारी किया है, क्योंकि सड़क प्रोजेक्ट में इनके द्वारा सप्लाई किए गए स्टील मटेरियल मानकों में खरे नहीं उतरे हैं. इसमें छत्तीसगढ़ की 3 कंप‍नियां श्री बजरंग पॉवर एंड इस्पात, हीरा स्टील, श्री नाकोड़ा, और एमएसपी स्टील एंड पॉवर भी शामिल हैं. इनसे 15 दिनों के भीतर जवाब मांगा है.

श्री बजरंग पॉवर एंड इस्पात को महाराष्ट्र में सिक्स लेन रोड के निर्माण के लिए टीएमटी (TMT) सप्लाई का काम मिला था. हीरा स्टील को मध्यप्रदेश में एनएच 146 के लिए टीएमटी सप्लाई का काम सौंपा गया था. नाकोड़ा इस्पात को तमिलनाडु के एनएच 45 सी के निर्माण के लिए टीएमटी बार सप्लाई करना था, और रायगढ़ की एमएसपी स्टील को कर्नाटक में एनएच 169 के तहत भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए टीएमटी सप्लाई का काम दिया गया था. इन सभी कंपनियों के द्वारा सप्लाई किए गए मटेरियल की गुणवत्ता संदिग्ध पाई गई है.

एनएचएआई ने देशभर की कुल 11 कंपनियों को नोटिस जारी किया है, जिनमें से छत्तीसगढ़ की चार कंपनियां शामिल हैं. नोटिस में कंपनियों से पूछा गया है कि क्यों न उनके सप्लाई के अधिकार को सस्पेंड कर दिया जाए, क्योंकि उन्होंने गुणवत्ताहीन मटेरियल सप्लाई किया है. इस जांच के लिए एनएचएआई ने एक्रीडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (NABL) से मान्यता प्राप्त लैब में थर्ड पार्टी टेस्ट कराया था. लैब में मटेरियल का कैमिकल कंपोजिशन टेस्ट किया गया, जो मानकों के तहत नहीं पाया गया. इसके बाद नोटिस जारी किया गया है.

NHAI के अधिकारियों ने बताया कि गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से मटेरियल की जांच की जाती है. इस मामले में, जांच में पाया गया कि सप्लाई किए गए मटेरियल का कैमिकल कंपोजिशन मानकों के अनुरूप नहीं था. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना NHAI की प्राथमिकता है कि सड़क निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले मटेरियल की गुणवत्ता उच्च हो, ताकि सड़कों की दीर्घायु और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

श्री बजरंग पॉवर एंड इस्पात, हीरा स्टील, नाकोड़ा इस्पात, और एमएसपी स्टील एंड पॉवर जैसी प्रमुख स्टील कंपनियों के नाम इस सूची में शामिल होने से औद्योगिक जगत में हलचल मच गई है. विशेषज्ञों का मानना है कि यह घटना स्टील इंडस्ट्री में गुणवत्ता नियंत्रण के महत्व को रेखांकित करती है. उद्योग के जानकारों का कहना है कि यह आवश्यक है कि कंपनियां गुणवत्ता मानकों का पालन करें और इस प्रकार की घटनाओं से बचने के लिए उचित निरीक्षण और नियंत्रण प्रक्रियाएं अपनाएं.

इस घटना के बाद, संबंधित कंपनियों ने अपने-अपने स्तर पर आंतरिक जांच शुरू कर दी है और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं न हों. एनएचएआई के इस सख्त कदम ने अन्य स्टील सप्लायर्स को भी सतर्क कर दिया है. सभी सप्लायरों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उनके द्वारा सप्लाई किए जाने वाले मटेरियल उच्चतम गुणवत्ता मानकों को पूरा करें.

 कंपनियों को अब गुणवत्ता मानकों के प्रति और भी सजग होना होगा, ताकि उनकी साख और प्रोजेक्ट्स पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े. स्पष्ट है कि गुणवत्ता नियंत्रण में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण उच्चतम गुणवत्ता के मटेरियल से ही किया जाए.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft