Tuesday ,October 22, 2024
होमछत्तीसगढ़तो अब नवा रायपुर के इस घर में रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, जानें क्या-क्या हैं फैसलिटीज...

तो अब नवा रायपुर के इस घर में रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, जानें क्या-क्या हैं फैसलिटीज

 Newsbaji  |  Apr 08, 2023 02:29 PM  | 
Last Updated : Apr 08, 2023 02:29 PM
नवा रायपुर में नया सीएम हाउस जल्द होगा तैयार.
नवा रायपुर में नया सीएम हाउस जल्द होगा तैयार.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नया मुख्यमंत्री निवास नवा रायपुर में अब पूरा होने को ही है. ऐसे में माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गृहप्रवेश हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि अगले माह तक शेष काम पूरा हो जाएगा. जहां तक नए सीएम हाउस में फैसल‍िटीज की बात करें तो यहां कई सुविधाएं होंगी और अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर ये सुविधाएं जुटाई गई हैं.

बता दें कि नवा रायपुर में नए सीएम हाउस में जनदर्शन, जनचौपाल लगाने लायक पर्याप्त स्पेस, हेल्थ सेंटर तो होंगे ही. साथ ही अंदर लाइब्रेरी, छह बेडरूम, फैमिली लिविंग रूम, प्राइवेट थियेटर, सर्विस क्वार्टर रूम जैसी सुविधाएं भी होंगी. रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोलर सिस्टम के साथ ही सुरक्षा पर भी खास जोर दिया गया है. वहीं सुरक्षा के लिए वाच टावर के साथ ही बाड़ेबंदी की गई है, जिसके तहत दीवार के ऊपर कंटीले तारों का जाल बिछाया गया है.

सीएम बघेल ने कराई बचत, आकार भी कराया छोटा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीजेपी शासनकाल में ही तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देशन में नवा रायपुर में नया सीएम हाउस बनाने को लेकर कवायद शुरू कर दी गई थी. लेकिन, तब कांग्रेस‍ियों ने इसे फिजूलखर्ची बताते हुए भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाया. इसके बाद जब भूपेश बघेल सीएम बने तो उन्होंने नए सिरे से आकलन किया और फिर बचत के लिए कई सुविधाओं को हटा दिया. आकार भी कम कर दिया गया. पहले सीएम हाउस का ओवरआल क्षेत्रफल 16 एकड़ का होना था वह अब 7 एकड़ में बन रहा है. पहले 81 करोड़ रुपये का कुल बजट बनाया गया था. रिवाइज्ड बजट में यह कम होकर 60 करोड़ हो गया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft