Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़नए थल सेनाध्यक्ष द्विवेदी का छत्तीसगढ़ से गहरा नाता, पिता माइनिंग अफसर थे, 5वीं तक अंबिकापुर में की पढ़ाई...

नए थल सेनाध्यक्ष द्विवेदी का छत्तीसगढ़ से गहरा नाता, पिता माइनिंग अफसर थे, 5वीं तक अंबिकापुर में की पढ़ाई

 Newsbaji  |  Jun 12, 2024 05:14 PM  | 
Last Updated : Jun 12, 2024 05:19 PM
थल सेना अध्यक्ष उपेंद्र द्विवेदी का बचपन अंबिकापुर में बीता है.
थल सेना अध्यक्ष उपेंद्र द्विवेदी का बचपन अंबिकापुर में बीता है.

अंबिकापुर. देश के नए थलसेना अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी बनाए गए हैं. खास ये कि उनका छत्तीसगढ़ से गहरा नाता रहा है. उनके पिता छत्तीसगढ़ में माइनिंग ऑफिसर थे और अंबिकापुर में परिवार के साथ गांधी चौक शासकीय आवास में रहते थे. यहां रहकर उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर अंबिकापुर में 5वीं तक की पढ़ाई की थी.

थल सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के साथ पढ़ाई कर चुके अंब‍िकापुर निवासी उनके कई साथी ऐसे हैं, जो उनके बारे में पूरी जानकारी रखते हैं. गणित के व्याख्याता राजेश सिंह उनमें से एक हैं. उनका कहना है कि उपेंद्र द्विवेदी का परिवार मूलत: रीवा का था. कक्षा 5वीं में हमने एक साथ यहां से पढ़ाई की. साल 1972 में उन्होंने यहां कक्षा 5 में ही दाखिला लिया था. और फिर 17 जुलाई 1973 को रीवा के सैनिक स्कूल में पढ़ाई के लिए चले गए.

दरअसल, उनके पिता का स्थानांतरण रीवा हो गया, जिसकी वजह से उन्होंने रीवा का सैनिक स्कूल चुना था. उपेंद्र द्विवेदी ने सैन्य प्रशिक्षण और सेना की नौकरी काे ही कॅरियर के रूप में चुना और हायर सेकेंडरी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर एनडीए में दाखिला लिया. फिर भारतीय सेना में अफसर बन गए.

वहीं अब थल सेना में सर्वोच्च पद पर पहुंचकर न सिर्फ अपना और देश का, बल्कि छत्तीसगढ़ व सरगुजा का भी नाम रोशन किया है. उनके क्लासमेट रहे सभी साथी इससे खुद को गौरवान्व‍ित महसूस कर रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft