Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़मुठभेड़ में मारा गया एक नक्सली, फिर कैंप पर बोला धावा, जवान भारी पड़े तो भाग निकले...

मुठभेड़ में मारा गया एक नक्सली, फिर कैंप पर बोला धावा, जवान भारी पड़े तो भाग निकले

 Newsbaji  |  Sep 14, 2024 12:15 PM  | 
Last Updated : Sep 14, 2024 12:15 PM
सुकमा में हुए मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया है.
सुकमा में हुए मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया है.

सुकमा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के तुमालपाड़ के जंगल में शनिवार की सुबह सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें एक नक्सली मारा गया. पुलिस के अनुसार, यह मुठभेड़ तब हुई जब नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर डीआरजी, जिला बल और बस्तर फाइटर को अभियान पर भेजा गया था. घात लगाए नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की, जिसके जवाब में सुरक्षा बलों ने भी कार्रवाई की और नक्सली भागने पर मजबूर हो गए.

मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की सर्चिंग की, जिसमें एक नक्सली का शव, हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए. मारे गए नक्सली की पहचान की जा रही है. एसपी किरण चव्हान ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि इस इलाके में नक्सली लंबे समय से सक्रिय थे, लेकिन सुरक्षा बलों की लगातार कार्रवाई से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा है.

पुवर्ती कैंप पर नक्सलियों का हमला
शुक्रवार की रात नक्सलियों ने जगरगुंडा थाना क्षेत्र के पुवर्ती में स्थित सुरक्षा बल के कैंप पर हमला कर दिया. पुवर्ती, कुख्यात नक्सल कमांडर हिड़मा का गांव है, जो नक्सलियों के लिए महत्वपूर्ण आधार क्षेत्र माना जाता है. नक्सलियों ने यूबीजीएल (अंडर बैरेल ग्रेनेड लांचर) से 15-20 ग्रेनेड दागे, लेकिन सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई के बाद नक्सली भागने पर मजबूर हो गए.

सुरक्षा बलों ने दिया मुंहतोड़ जवाब
एसपी किरण चव्हान ने बताया कि पुवर्ती कैंप पर हमला करने वाले करीब 15-20 नक्सली थे. सुरक्षा बलों ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद नक्सली भाग गए. घटनास्थल से सुरक्षा बलों ने बड़ी मात्रा में हथियार और नक्सल सामग्री भी बरामद की है. यह क्षेत्र नक्सलियों के लिए एक महत्वपूर्ण ठिकाना है, जिसे सुरक्षित करने के लिए सुरक्षा बल लगातार अभियान चला रहे हैं.

6 महीनों में मारे गए 153 नक्सली
बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाकों में पिछले छह महीनों से चल रहे नक्सल उन्मूलन अभियान में सुरक्षा बलों ने 153 नक्सलियों को मार गिराया है. पुवर्ती जैसे नए कैंपों की स्थापना से सुरक्षा बलों को मजबूत आधार मिल रहा है, जिससे नक्सली क्षेत्रों में दबाव बढ़ा है और नक्सली लगातार मात खा रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft