Tuesday ,October 22, 2024
होमछत्तीसगढ़नक्सलियों की लगाई 15 किलो की आईईडी बरामद, सुरक्षाबलों के जवानों ने किया नष्ट, टली बड़ी घटना...

नक्सलियों की लगाई 15 किलो की आईईडी बरामद, सुरक्षाबलों के जवानों ने किया नष्ट, टली बड़ी घटना

 Newsbaji  |  Jan 09, 2024 12:21 PM  | 
Last Updated : Jan 09, 2024 12:21 PM
सुकमा जिले में जवानों ने आईईडी को सुरक्षित तरीके से नष्ट किया.
सुकमा जिले में जवानों ने आईईडी को सुरक्षित तरीके से नष्ट किया.

सुकमा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एक बड़ी नक्सल वारदात टल गई और उनके मंसूबों पर पानी फिर गया. दरअसल, सुरक्षाबलों को टारगेट कर नक्सलियों ने 15 किलो की एक आईईडी प्लांट किया था, जो समय रहते द‍िख गया और‍ उसे नष्ट कर दिया गया.

मामला सुकमा जिले के पोटकपल्ली कैंप से एक किलोमीटर दूर जंगल का है. किस्टाराम थाना क्षेत्र के इस कैंप से 212 बटालियन सीआरपीएफ और जिला बल के जवान सोमवार को सर्चिंग पर जंगल की ओर निकले थे. सभी पैदल जवान तलाशी अभियान में जुटे ही थे कि तभी एक जवान की नजर एक जगह नक्सलियों की फीड की हुई आईईडी पर चली गई.

उन्होंने साथी जवानों को अलर्ट किया. इसके बाद मौके पर ही उसे डिफ्यूज करने की कवायद शुरू की गई. वहीं सफलता पूर्वक उसका निपटारा कर दिया गया. इस तरह बड़ी घटना टल गई. अब पुलिस व सुरक्षाबलों के जवान पूरे इलाके की सर्चिंग कर रहे हैं.

आईईडी बड़ी समस्या
नक्सलियों के खात्मे के अभियान में जुटे सुरक्षाबलों के जवानों के समक्ष नक्सलियों द्वारा फीड किए गए आईईडी बड़ी चुनौती है. नक्सली जहां मौका पाते हैं वहां इन्हें फीड कर देते हैं. पिछले दिनों और सालों में कई बड़ी घटनाएं आईईडी के कारण ही हुई हैं. चाहे वह अरनपुर का मामला हो या फिर कहीं और. इसीलिए यहां जवानों को सर्चिंग समेत अन्य अभियानों के लिए पैदल ही जाने को कहा जाता है, क्योंकि किसी को पता नहीं रहता कि कहां आईईडी नक्सलियों ने प्लांट कर दिया हो.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft