Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़नक्सली साजिश नाकाम, तीन जगहों से IED बरामद...

नक्सली साजिश नाकाम, तीन जगहों से IED बरामद

 Newsbaji  |  Sep 17, 2024 01:56 PM  | 
Last Updated : Sep 17, 2024 01:56 PM
नक्सलियों के लगाए आईईडी बरामद किए गए हैं.
नक्सलियों के लगाए आईईडी बरामद किए गए हैं.

सुकमा. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षा बलों ने एक बड़ी नक्सली साजिश को नाकाम करते हुए तीन अलग-अलग स्थानों से विस्फोटक (IED) बरामद किए हैं. सुरक्षा बलों द्वारा क्षेत्र में चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान ये विस्फोटक पकड़े गए, जिनका उद्देश्य सुरक्षा कर्मियों को निशाना बनाना था.

बता दें कि सुकमा के किस्टारम थाना क्षेत्र के समीप स्थित सलाटोंग सुरक्षा कैंप के पास, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 217वीं बटालियन और कोबरा बटालियन की संयुक्त टीम ने दो IED बरामद किए, जिनका वजन क्रमशः 5 और 3 किलोग्राम था. इसके अलावा, चिंतागुफा थाना क्षेत्र में दब्बाकोंटा और पेंटापद नाले के पास एक और 8 से 10 किलोग्राम का IED पाया गया.

सुरक्षा बलों ने की त्वरित कार्रवाई
सुरक्षा बलों की मुस्तैदी से इन सभी IED को बम निरोधक दस्ते द्वारा सुरक्षित रूप से निष्क्रिय कर दिया गया, जिससे एक बड़ी दुर्घटना टल गई. सुकमा जिले में पहले भी इस तरह के हमले की कोशिशें होती रही हैं, लेकिन इस बार सुरक्षा बलों की सतर्कता के चलते नक्सलियों की साजिश सफल नहीं हो पाई.

इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा
नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र में सुरक्षा बलों की तैनाती और गश्त को और अधिक सख्त कर दिया गया है. CRPF और स्थानीय पुलिस द्वारा नियमित रूप से सड़कों और संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा जांच की जा रही है ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके.

सतर्क रहने की अपील
इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि नक्सली इन विस्फोटकों के जरिए सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे, लेकिन सुरक्षा बलों की तत्परता और सतर्कता के कारण उनका यह प्रयास विफल हो गया. स्थानीय लोगों से भी सुरक्षा बलों ने सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत देने की अपील की है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft