Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़नक्सल एनकाउंटर अपडेट: अब तक 31 शव बरामद, सर्चिंग जारी, बढ़ सकता है आंकड़ा...

नक्सल एनकाउंटर अपडेट: अब तक 31 शव बरामद, सर्चिंग जारी, बढ़ सकता है आंकड़ा

 Newsbaji  |  Oct 05, 2024 12:04 PM  | 
Last Updated : Oct 05, 2024 12:04 PM
दंतेवाड़ा व नारायणपुर जिलों में जवानों द्वारा नक्सलियों का एनकाउंटर किया गया है.
दंतेवाड़ा व नारायणपुर जिलों में जवानों द्वारा नक्सलियों का एनकाउंटर किया गया है.

दंतेवाड़ा/नारायणपुर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा व नारायणपुर जिलों में 4-5 अक्टूबर के दरमियान जंगलों में चलाए गए एक बड़े नक्सल विरोधी अभियान में अब तक 31 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं. यह मुठभेड़ जिला दंतेवाड़ा के बारसूर थाना क्षेत्र के ग्राम थुलथुली और जिला नारायणपुर के ओरछा थाना क्षेत्र के ग्राम नेंदूर के जंगलों में हुई. सर्चिंग अभियान अभी भी जारी है और अभी भी 3-4 नक्सलियों के शव बरामद होने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि यह अभियान दंतेवाड़ा और नारायणपुर की जिला रिजर्व गार्ड (DRG) और स्पेशल टास्क फोर्स (STF) द्वारा चलाया गया, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की अतिरिक्त टुकड़ियों को भी शामिल किया गया. इस दौरान सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के कब्जे से कई अत्याधुनिक हथियार बरामद किए, जिनमें LMG, AK-47, SLR, INSAS, और .303 राइफल शामिल हैं. यह मुठभेड़ नक्सलियों के एक प्रमुख गढ़, पूर्वी बस्तर डिवीजन के इंद्रावती एरिया कमेटी और प्लाटून 16 की उपस्थिति में हुई.

कई शीर्ष नक्सली कमांडरों के मारे जाने की संभावना
अभियान की सफलता में प्रमुख नक्सली नेताओं की उपस्थिति के संकेत मिले हैं, जिनमें DKSZC कमलेश, नीति और पीएलजीए कंपनी नंबर 6 के कमांडर नंदू शामिल हैं. इन शीर्ष नेताओं के मारे जाने की भी संभावना जताई जा रही है, साथ ही बड़ी संख्या में नक्सलियों के घायल होने की आशंका है. नक्सलियों के खिलाफ यह बड़ी कार्रवाई माओवादियों की गतिविधियों को बड़ा झटका देने वाली साबित हो रही है.

DRG जवान घायल, स्थिति सामान्य
अभियान के दौरान एक DRG जवान रामचंद्र यादव घायल हो गए, जिन्हें तुरंत इलाज के लिए निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया. घायल जवान की स्थिति स्थिर और खतरे से बाहर बताई गई है. अन्य सभी जवान सुरक्षित हैं. इस मुठभेड़ में नक्सलियों द्वारा बीजीएल विस्फोट का भी इस्तेमाल किया गया था, जिससे जवान घायल हुआ.

अभी भी जारी है सर्च अभियान
सुरक्षा बलों द्वारा अभियान क्षेत्र में सर्चिंग कार्य अभी भी जारी है और CRPF तथा DRG की अतिरिक्त टुकड़ियों को अभियान में लगाया गया है. विस्तृत जानकारी अभियान के पूरा होने के बाद जारी की जाएगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft