Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो की घोषणा, केंद्र सरकार की हरी झंडी, BJP सरकार की मेट्रो व मोनो रेल प्रोजेक्ट फेल...

नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो की घोषणा, केंद्र सरकार की हरी झंडी, BJP सरकार की मेट्रो व मोनो रेल प्रोजेक्ट फेल

 Newsbaji  |  Mar 06, 2023 01:00 PM  | 
Last Updated : Mar 06, 2023 02:46 PM
छत्तीसगढ़ विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लाइट मेट्रो की घोषणा की है.
छत्तीसगढ़ विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लाइट मेट्रो की घोषणा की है.

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में छत्तीसगढ़ सरकार का 2023-24 का बजट पेश किया. इस बीच उन्होंने एक बड़ी घोषणा की है, जिसके तहत नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो चलाई जाएगी. यह छत्तीसगढ़ के इतिहास में मील का पत्थर साबित होने वाला है. बता दें कि छत्तीसगढ़ विशेषकर राजधानी रायपुर के लिए लाइट मेट्रो का कॉन्सेप्ट नया नहीं है. बल्कि इसे लेकर केंद्र सरकार की हरी झंडी भी मिल चुकी है. जबकि इससे पहले यहां रमन सरकार ने भी कभी मेट्रो तो कभी मोनो रेल चलाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया, लेकिन फेल रहे.

दो साल पहले यानी साल 2021 में ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार ने लाइट मेट्रो चलाने को लेकर कवायद शुरू की थी. इस बारे में केबिनेट में चर्चा के बाद प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया नई दिल्ली पहुंचे थे. 20 फरवरी 2021 को उन्होंने आवासीय एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की. तब उन्होंनें लाइट मेट्रो को लेकर अपना खाका पेश किया.

इसमें उन्होंने बताया कि प्रदेश की राजधानी रायपुर में उच्च तकनीकी वाली सार्वजनिक परिवहन सेवा लाइट मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना हमने बनाई है. रूट, बजट आदि को लेकर जब उन्होंने पूरी जानकारी दी तो केंद्रीय मंत्री पुरी के माध्यम से केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी थी.

नए सिरे से बनेगी कार्ययोजना, फिर भेजेंगे केंद्र के पास
हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि राज्य सरकार के बजट में घोषणा के अनुरूप एक बार फिर लाइट मेट्रो को लेकर नई कार्ययोजना बनाई जाएगी. इसके बाद इसे पुन: केंद्र से मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. तब दोबारा अधिकृत रूप से मंजूर होते ही यहां पर लाइट मेट्रो बिछाने समेत अन्य कवायदें शुरू होंगी.

BJP Govt में मेट्रो व मोनो, भूपेश सरकार में एलिवेटेड का प्लान
बता दें कि छत्तीसगढ़ में लाइट मेट्रो के रूप में शहरी परिवहन को लेकर पहली बार प्रयास किया गया हो ऐसा नहीं है. इससे पहले अपने 15 साल के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने राजधानी में पहले मेट्रो और फिर मोनो रेल चलाने की लंबी-चौड़ी योजनाएं बनाई थीं. लेकिन, वे आगे चलकर फेल हो गईं. इसी तरह भूपेश सरकार ने इससे पहले मुंबई की कंपनी और रूस की टेक्नाेलाॅजी के साथ नया रायपुर से दुर्ग के बीच एलिवेटेड लाइट रेल चलाने का प्लान तैयार किया था. कंपनी ने सीएम भूपेश बघेल और परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के सामने लाइट रेल सिस्टम का प्रेजेंटेशन तक दिया था. लेकिन, बाद में ये भी ठंडे बस्ते में चला गया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft