Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़रायपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले पोस्टर विवाद, प्रदेशाध्यक्ष मोहन मरकाम ने कह दी बड़ी बात...

रायपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले पोस्टर विवाद, प्रदेशाध्यक्ष मोहन मरकाम ने कह दी बड़ी बात

 Newsbaji  |  Feb 16, 2023 12:15 PM  | 
Last Updated : Feb 16, 2023 12:15 PM
रायपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले प्रचार-प्रसार का दौर जारी है.
रायपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले प्रचार-प्रसार का दौर जारी है.

रायपुर. कांग्रेस का राष्ट्रीय महाधिवेशन राजधानी के मेला ग्राउंड में 24 से 26 फरवरी तक होने जा रहा है. एक ओर जहां आयोजन स्थल पर जोरशोर से तैयारियां की जा रही है तो इधर, शहरभर में प्रचार-प्रसार भी जोरों पर है. इस बीच पोस्टर विवाद खड़े हो गया है. कई नेता पार्टी के बड़े नेताओं के पोस्टर व कटआउट के साथ अपनी तस्वीरें लगवा रहे हैं. इस पर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष मोहन मरकाम का बड़ा बयान आ गया है. इसमें उन्होंने साफ कहा है कि एआईसीसी की गाइडलाइन के तहत महापुरुषों की फोटो लगाई जाती है, जिसमें हमारे नेता रहे उन महापुरुषों के स्लोगन रहते हैं और उन्हीं में संदेश भी दिए जाते हैं.

कांग्रेस में गुटबाजी और एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कोई नया नहीं है. इसके साथ ही क्रेडिट लेने और पार्टी के प्रचार-प्रसार की आड़ में अपनी रोटी सेंकने वालों की भी कमी नहीं है. ऐसे में जब राष्ट्रीय स्तर का आयोजन यहां हो रहा हो तो नेता कहां पीछे रहने वाले थे. कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन से पहले उसके प्रचार-प्रसार की तैयारी की जा रही है. इस मौके को भुनाने के लिए कई नेता आगे आ चुके हैं. वे बाकायदा बड़े- बड़े राष्ट्रीय नेताओं के कटआउट्स और पोस्टर तो लगा ही रहे हैं. इसके साथ ही नीचे अपनी तस्वीरें लगवाने में भी पीछे नहीं हैं. सौजन्य या अपीलकर्ता के रूप में अपने नाम को भी बड़े और स्पष्ट अक्षरों में लिखवाने से भी उन्हें परहेज नहीं है.

राजधानी के आउटर्स में और मुख्य मार्गों के किनारे इन तस्वीरों को देखा और स्पष्ट तौर पर समझा भी जा सकता है. अब इसका असर तो होना ही था और हुआ भी. प्रदेश के पार्टी के मुख‍िया मोहन मरकाम तक भी ये शिकायत पहुंची और अब उन्होंने ये बात कह दी है कि तस्वीरें सिर्फ पार्टी के वर्तमान व पुराने नेताओं की लगेंगी. वहीं पार्टी में रहे महापुरुषों की तस्वीरों के साथ उनके दिए संदेश भी रहेंगे, जिससे पार्टी की वास्तविक छवि उभरकर सामने आए और उसका प्रभावी व सकारात्मक प्रचार हो. आत्मप्रचार के लिए ये आयोजन नहीं है.

उदयपुर व दिल्ली का दिया उदाहरण
कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष मोहन मरकाम ने न सिर्फ एआईसीसी की गाइडलाइन की बात कही है बल्कि उन्होंने दिल्ली व उदयपुर में हुए कांग्रेस के बड़े आयोजनों का भी उदाहरण दिया है. उन्होंने कहा कि हमने उदयपुर और दिल्ली में भी देखा कि राष्ट्रीय अधिवेशन जब होते हैं तो हमारे महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी या जितने भी प्रधानमंत्री रहे या हमारे नेता रहे उनके स्लोगन के साथ उनके फोटो और फ्लैक्स लगते हैं, उसी में संदेश भी दिए जाते हैं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft