Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़नंदकुमार साय बने CSIDC के चेयरमैन, सिंहदेव के बाद सरगुजा संभाग से दूसरी बड़ी नियुक्ति, क्या है इसके मायने...

नंदकुमार साय बने CSIDC के चेयरमैन, सिंहदेव के बाद सरगुजा संभाग से दूसरी बड़ी नियुक्ति, क्या है इसके मायने

 Newsbaji  |  Jun 29, 2023 12:28 PM  | 
Last Updated : Jun 29, 2023 12:28 PM
नंदकुमार साय को नई जिम्मेदारी मिली है.
नंदकुमार साय को नई जिम्मेदारी मिली है.

रायपुर. ड‍िप्टी सीएम बने टीएस सिंहदेव के अलावा सरगुजा के एक और कद्दावर नेता नंदकुमार को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. उन्हें सीएसआईडीसी यानी औद्योगिक विकास निगम का अध्यक्ष बनाया गया है. एक ओर, इन नियुक्तियों को दोनों नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर साधने और उनकी कद के अनुरूप इसे जिम्मेदारियां देने के रूप में देखा जा रहा है. दूसरी ओर, खास ये कि दोनों सरगुजा संभाग से ताल्लुक रखते हैं. दोनों के सियासी मायने भी तलाशे जा रहे हैं.

बता दें कि हाल ही में बीजेपी से लंबी पारी खेलकर कांग्रेस में शामिल हुए नंदकुमार साय को पार्टी में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने की अटकलें तेज थीं. ये तय नहीं था कि उन्हें मंत्र‍िमंडल में जगह मिलेगी या संगठन में, या फिर निगम मंडल में कोई पद.

एक दिन पहले 28 जून को दिल्ली में छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं के साथ राष्ट्रीय नेतृत्व की चली लंबी बैठक में कई निर्णय लिए गए. अब उसका नतीजा सामने आते जा रहे हैं. उसी दिन रात को सूचना जारी की गई कि टीएस सिंहदेव को प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. ठीक अगले दिन जानकारी सामने आई कि नंदकुमार साय सीएसआईडीसी के चेयरमैन चुने गए हैं.

कांग्रेस की झोली में है सरगुजा की सीटें
छत्तीसगढ़ में पिछले विधानसभा चुनाव में सरगुजा संभाग की सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. बीजेपी का लगभग सफाया ही हो गया. अब 2023 में फिर से विधानसभा चुनाव होना है. इससे ठीक पहले सरगुजा की जनता पर बनी पैठ को और मजबूत करने के लिए भी इन दोनों नियुक्त‍ि को देखा जा रहा है.

जशपुर-अंबिकापुर भी सधेंगे
बात सिर्फ सरगुजा संभाग की भी नहीं है, इन दोनाें नेताओं की नियुक्ति से उनकी संबंधित सीटों पर भी कांग्रेस की मजबूती को देखा जा रहा है. दरअसल, बीजेपी से कांग्रेस में आए नंदकुमार साय जशपुर से ताल्लुक रखते हैं. हालांकि यहां से कांग्रेस के विनय भगत विधायक हैं, लेकिन इस साल के चुनाव में साय के भी कांग्रेस में आने के बाद कांग्रेस के लिए सियासत थोड़ा पेचिदा हो गया है. दूसरी ओर, अंबिकापुर में सिंहदेव का प्रभाव भी महत्वपूर्ण है. बहरहाल अब इन नियुक्तियों के सहारे कांग्रेस को उत्तरी छत्तीसगढ़ में अपनी मजबूती और स्पष्ट नजर आ रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft