Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़ऑफिस की खिड़की से जब देखा मैंने, मौसम की पहली बरसात को… आखिर आ ही गया मानसून, छा गया छत्तीसगढ़ में...

ऑफिस की खिड़की से जब देखा मैंने, मौसम की पहली बरसात को… आखिर आ ही गया मानसून, छा गया छत्तीसगढ़ में

 Newsbaji  |  Jun 23, 2023 11:40 AM  | 
Last Updated : Jun 23, 2023 04:00 PM
मानसून की अब तक की ताजा स्थिति में छत्तीसगढ़ के आधे से ज्यादा हिस्से में छाया मानसून.
मानसून की अब तक की ताजा स्थिति में छत्तीसगढ़ के आधे से ज्यादा हिस्से में छाया मानसून.

रायपुर. पहली बारिश और मानसून पर ढेरों कविताएं हैं, सबकी अभिव्यक्ति उसी एहसास से जुड़ी है जो मानसूनी दस्तक के बाद वातावरण के साथ मन को कुछ अलग महसूस कराता है. इस बार भी 23 जून को मानसून ने छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर लिया है. इससे पहले रात में और आज सुबह से एक अलग एहसास होने लगा था. ये दूसरे सीजन की बारिश और बादल से अलग था. मानसूनी हो या प्री मानसूनी, लेक‍िन प्रकृति में बदलाव है.

भीषण गर्मी के बाद आने वाली इसी वर्षा और उससे जुड़े एहसास को कवि अभिनव नागर ने इन पंक्तियों में व्यक्त किया है... मेरे बचपन की बारिश बड़ी हो गयी..! ऑफिस की खिड़की से जब देखा मैंने, मौसम की पहली बरसात को…. काले बादल के गरज पे नाचती, बूंदों की बारात को… एक बच्चा मुझसे निकालकर भागा था भीगने बाहर… रोका बड़प्पन ने मेरे, पकड़ के उसके हाथ को…! कुछ ऐसा ही मानसून की दस्तक से ठीक पहले एहसास हाेने लगा है.

छत्तीसगढ़ के ब‍िलासपुर समेत कई शहरों में 22 जून की रात से ही तेज हवाओं के बीच रिमझिम बारिश देर रात तक होती रही थी. फिर 23 जून की सुबह अधिकांश जगहों पर आसमान काले बादलों से घिरा हुआ नजर आया. सूर्यदेव के दर्शन अब बादलों की झीनी चादरों के बीच से कभी हो रहे हैं तो कभी छिप जा रहे हैं.

इसलिए ये एहसास
मानसून की दस्तक और उससे ठीक कुछ समय पहले का एहसास अलग होता है. मौसम विज्ञान केंद्र भी एक दिन पहले 22 जून तक की स्थिति बता रहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के बचे हुए हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के बचे हुए हिस्सों और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ और हिस्सों, झारखंड और बिहार में आगे बढ़ गया है. ठीक इसी दिन के मानसून मैप में भी नजर आया कि छत्तीसगढ़ के दंडकारण्य हिस्से को यह छू रहा है. अब 23 जून को जो नया अपडेट आया उससे स्पष्ट हो गया कि मानसून ने छत्तीसगढ़ के आधे से ज्यादा हिस्से को कवर कर लिया है. देर शाम रात तक पूरा छत्तीसगढ़ मानसूनी आगोश में होगा.

25 से झमाझम के संकेेत
मौसम वैज्ञानिकों का कहना था कि मानसून जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है उस लिहाज से 23 जून तक पूरा छत्तीसगढ़ कवर हो सकता है. हुआ उसी के अनुरूप, वहीं अब 25 जून से तेज बारिश के संकेत दिए गए हैं. उससे पहले भी अच्छी बारिश की उम्मीद है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft