Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ सरकार ने मनरेगा कर्मियों के नियमितीकरण के लिए बनाई समिति, इन्हें दी जिम्मेदारी...

छत्तीसगढ़ सरकार ने मनरेगा कर्मियों के नियमितीकरण के लिए बनाई समिति, इन्हें दी जिम्मेदारी

 Newsbaji  |  Aug 30, 2024 12:13 PM  | 
Last Updated : Aug 30, 2024 12:13 PM
मनरेगा कर्मियों के नियमितीकरण के लिए सरकार ने कमेटी गठित कर दी है.
मनरेगा कर्मियों के नियमितीकरण के लिए सरकार ने कमेटी गठित कर दी है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने महात्मा गांधी नरेगा (मनरेगा) कर्मियों के नियमितीकरण के लिए एक नई समिति का गठन किया है. यह समिति मानव संसाधन के तहत बनाई गई है और इसमें प्रमुख अधिकारियों को शामिल किया गया है. इस संबंध में 29 अगस्त को एक आदेश जारी किया गया, जिसमें समिति के सदस्यों के नाम और उनके पदनाम स्पष्ट किए गए हैं.

बता दें कि सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, इस समिति में आरके तिवारी, उपसचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा सुरेश चंद्र नागर, अधीक्षण अभियंता (आरईएस) को सदस्य सचिव और अजय सिंह ठाकुर, उपसचिव (वित्त) को सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. समिति के अन्य सदस्यों में संजय सिंह, अधीक्षण अभियंता (मनरेगा) और प्रीति कुमारी, सहायक अभियंता (आरईएस) शामिल हैं.

यह समिति मुख्य रूप से मनरेगा कर्मियों के नियमितीकरण के अलावा नियुक्ति, वेतनमान, पदोन्नति, और अन्य सेवा शर्तों से संबंधित मामलों को देखेगी और संबंधित मामलों पर गहन अध्ययन करे और निष्पक्षता के साथ समाधान कर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. इसके जरिए नियमितीकरण का मार्ग प्रशस्त होगा.

सरकार द्वारा गठित इस समिति के आदेशानुसार, संबंधित पक्षों को अपनी शिकायतें और मामले समिति के समक्ष प्रस्तुत करने होंगे. समिति इन मामलों की सुनवाई करेगी और आवश्यक कार्रवाई के लिए सिफारिशें करेगी. यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि समिति के फैसलों को समयबद्ध तरीके से लागू किया जाए. इसके लिए संबंधित विभागों और अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft