Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़कांग्रेसी विधायक अमीरी में आगे तो बीजेपी MLA आपराध‍िक मामलों में, डिप्टी सीएम सिंहदेव CG के इकलौते अरबपति...

कांग्रेसी विधायक अमीरी में आगे तो बीजेपी MLA आपराध‍िक मामलों में, डिप्टी सीएम सिंहदेव CG के इकलौते अरबपति

 Newsbaji  |  Jul 23, 2023 12:56 PM  | 
Last Updated : Jul 23, 2023 12:57 PM
डीके शिवकुमार देश के तो सिंहदेव छत्तीसगढ़ के सबसे अमीर विधायक हैं, चंद्रपुर विधायक रामकुमार प्रदेश के सबसे गरीब एमएलए.
डीके शिवकुमार देश के तो सिंहदेव छत्तीसगढ़ के सबसे अमीर विधायक हैं, चंद्रपुर विधायक रामकुमार प्रदेश के सबसे गरीब एमएलए.

रायपुर. MLA Report Card: विधानसभा चुनाव के वक्त विधायक प्रत्याशी निर्वाचन आयोग को अपनी संपत्ति और दर्ज आपराधिक मामलों का ब्यौरा शपथ पत्र के साथ देते हैं. देशभर में अलग-अलग समय में हुए विधानसभा चुनावों में दिए इन्हीं ब्यौरों को मिलाकर एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स और नेशनल इलेक्शन वाच ने ओवरआल देशभर के विधायकों की संपत्ति व आपराधिक मामलों का खुलासा किया है. गौर करें तो कांग्रेसी विधायक अमीरी में आगे हैं तो आपराधिक मामलों में बीजेपी के विधायक आगे हैं. छत्तीसगढ़ से डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव इकलौते अरबपति हैं.

अमीरी व आपराध‍िक मामलों में ये है स्थिति
देशभर की बात करें तो कांग्रेस के 719 विधायकों में से 33 की संपत्ति 100 करोड़ रुपये से ज्यादा है. बीजेपी के 1356 विधायकों में से 24 विधायकों की संपत्ति 100 करोड़ से अधिक है. आपराधिक मामलों की बात करें तो बीजेपी के कुल 1356 विधायकों में से 479 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं 719 कांग्रेसी विधायकों में से केवल 334 विधायकों पर अपराध दर्ज हैं.

डीके शिवकुमार देश के तो सिंहदेव छत्तीसगढ़ के सबसे अमीर
संपत्ति की बात करें तो कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को देश का सबसे अमीर विधायक बताया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव सबसे अमीर हैं. जबकि छत्तीसगढ़ में सबसे गरीब विधायक चंद्रपुर से चुने गए रामकुमार यादव हैं. उनकी कुल संपत्ति 30 हजार रुपये है.

प्रदेश के विधायकों के पास 10 करोड़ की एवरेज प्राॅपर्टी
बता दें कि इस रिपोर्ट के मुताबिक औसत निकाला जाए तो छत्तीसगढ़ के विधायकों की संपत्ति 10 करोड़ रुपये प्रति विधायक है. इसमें सबसे ज्यादा संपत्ति छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के पास 500 करोड़ की है. जबकि सबसे कम चंद्रपुर विधायक रामकुमार के पास 30 हजार रुपये है. सिंहदेव छत्तीसगढ़ के एकमात्र अरबपति विधायक हैं.

 

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft