Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़मेमू व मालगाड़ी एक ट्रैक पर दिखा आमने-सामने, रेलवे का दावा- ये ट्रेन का पिछला हिस्सा, आटोसिग्नलिंग में संभव...

मेमू व मालगाड़ी एक ट्रैक पर दिखा आमने-सामने, रेलवे का दावा- ये ट्रेन का पिछला हिस्सा, आटोसिग्नलिंग में संभव

 Newsbaji  |  Jun 11, 2023 03:56 PM  | 
Last Updated : Jun 11, 2023 03:57 PM
बिलासपुर में द‍िखीं दो ट्रेनें आमने-सामने.
बिलासपुर में द‍िखीं दो ट्रेनें आमने-सामने.

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेलमंडल का एक वीड‍ियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें मेमू लोकल ट्रेन और एक मालगाड़ी आमने-सामने दिख रहे हैं. वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये जयरामनगर का वीडियो है, जिसमें दो ट्रेनें आमने-सामने थीं और टक्कर होते-होते बची है. जबकि रेलवे अफसरों ने वीडियो को गलत बताते हुए कहा कि ये ट्रेन का प‍िछला हिस्सा है और दोनों ट्रेनें एक ही दिशा में जा रही थीं. आटोसिग्नलिंग प्रणाली में दो ट्रेनों का इतने पास-पास चलना संभव है.

बता दें कि ये वीडियो जयरामनगर और कोटमीसोनार स्टेशन के बीच का बताया जा रहा है. वीडियो के जरिए दिखाया जा रहा है कि एक मेमू ट्रेन खड़ी हुई है और उसके सामने यात्री ट्रेन से उतरकर खड़े हुए हैं. जबकि उसी ट्रैक पर एक मालगाड़ी रुकी हुई है. इसमें ओडिशा ट्रेन हादसे का हवाला देते हुए लिखा गया है कि वहां की घटना जैसी ही एक बड़ी घटना टल गई. जब इस बारे में रेल अफसरों से चर्चा की गई तो उन्होंने इस वीडियो और उसमें किए गए दावे को गलत बताया गया.

आटोसिग्नलिंग सिस्टम में एक साथ चलती हैं ट्रेनें
अफसरों ने बताया कि आटोसिग्नलिंग प्रणाली में ट्रेनों के एक ही ट्रैक पर पास-पास चलना संभव है. जब ट्रेन आगे बढ़ती है तो एक निश्चित समय बाद उसी ट्रैक पर आने वाली ट्रेन के लिए सिग्नल मिल जाता है. इससे किसी तरह का खतरा नहीं रहता.

यहां देखें वीडियो:

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft