Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़मैत्री बाग के व्हाइट टाइगर कब्स काे मिला नाम, रुस्तम, राणा और बॉबी के रूप में पहचाने जाएंगे...

मैत्री बाग के व्हाइट टाइगर कब्स काे मिला नाम, रुस्तम, राणा और बॉबी के रूप में पहचाने जाएंगे

 Newsbaji  |  Aug 16, 2023 12:04 PM  | 
Last Updated : Aug 16, 2023 12:04 PM
मैत्री बाग के व्हाइअ
मैत्री बाग के व्हाइअ

भिलाई. Maitri Baag White Tiger Cubs: छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित मैत्री बाग में आए नन्हें मेहमान व्हाइट टाइगर के तीनों शावकों को उनका नाम मिल गया है. इसके तहत नर शावकों को रुस्तम व राणा के नाम से जाना जाएगा. जबकि मादा शावक का नाम बॉबी रखा गया है. वहीं पहली बार इन शावकों को आम पर्यटकों के सामने रखा गया और सभी ने उनका दीदार किया.

बता दें कि ये व्हाइट टाइगर शावक सुल्तान व रक्षा की संतानें हैं. दोनों की मेटिंग के बाद रक्षा ने बीते 28 अप्रैल को तीनों को एक साथ जन्म दिया था. करीब साढ़े 3 माह तक उसने तीनों का पालन-पोषण किया. इसके लिए चारों को केज के अंदर एकांत में रहने दिया गया था. मैत्री बाग प्रबंधन के लिए इनके आहार और स्वास्थ्य को लेकर खास प्रबंध कर रखा था. इसी का नतीजा है कि तीनों एकदम स्वस्थ हैं.

नामकरण के लिए मांगे थे सुझाव
मैत्री बाग चिड़ियाघर का प्रबंधन भिलाई स्टील प्लांट के उद्यानिकी विभाग की ओर से किया जाता है. यहां जब भी कोई नया मेहमान आता है, चाहे वे यहां पैदा हों या बाहर से आएं तब उनका नामकरण किया जाता है. इसके लिए पर्यटकों व पर्यावरण प्रेमियों से ही सुझाव मांगे जाते हैं. इस बार भी ये जानकारी सार्वजनिक की गई थी कि तीनों व्हाइट टाइगर कब्स के नामों का सुझाव दिया जाए.

200 लोगों के सुझाव के बाद नामकरण
पिछले समयों में वाट्सएप नंबर और ईमेल आईडी जारी की जाती थी. प्रबंधन की ओर से उनमें ही सुझाव देने के लिए कहा जाता था. लेकिन, इस बार फ्लावर शो में पहुंचे पर्यटकों को ही सुझाव देने के लिए कहा गया था. कुल 200 लोगों ने तीनों के नामकरण के लिए सुझाव संबंधी पत्र सीधे अफसरों व कर्मचारियों को दिए. फिर उनमें से ही नाम चयन कर इनका नाम रखा गया है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft