Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़घर-घर पहुंच वाले बृजमोहन का किला भेदेंगे महंत रामसुंदर दास!, जहां बीजेपी नहीं तो नोटा मंजूर...

घर-घर पहुंच वाले बृजमोहन का किला भेदेंगे महंत रामसुंदर दास!, जहां बीजेपी नहीं तो नोटा मंजूर

 Newsbaji  |  Oct 19, 2023 04:42 PM  | 
Last Updated : Oct 19, 2023 04:42 PM
रायपुर दक्षिण सीट से बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ महंत रामसुंदर दास कांग्रेस उम्मीदवार हैं.
रायपुर दक्षिण सीट से बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ महंत रामसुंदर दास कांग्रेस उम्मीदवार हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस की दूसरी सूची जारी होने के साथ कई नए समीकरणों पर चर्चा का दौर भी शुरू हो गया है. पुराने गढ़ को ढहाने के लिए कई सफल-असफल प्रयोग होते रहे हैं और इस बार भी ऐसे दांव आजमाए जा रहे हैं. इसी में एक है रायपुर दक्षिण की सीट, ज‍िसके बनने से पहले ही वहां से 1990 से जीतते आ रहे बृजमोहन अग्रवाल. इस बार यहां से कांग्रेस ने महंत रामसुंदर दास को टिकट दिया है. ये वो सीट है, जहां के बारे में कहा जाता है कि बृजमोहन की घर-घर तक पहुंच है. आलम ये कि जिन्हें बीजेपी भी पसंद नहीं वे नोटा को चुनते हैं. पिछली बार नोटा ही यहां तीसरे स्थान पर रहा था.

जी हां, बृजमोहन अग्रवाल पिछले चुनाव में उन प्रमुख बीजेपी प्रत्याशियों में से एक रहे थे, जो कांग्रेस की लहर के बीच भी अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे थे. कामयाब ही नहीं रहे, ठीक-ठाक अंतर से जीते भी थे. बताया जाता है कि यहां बृजमोहन अग्रवाल की पहुंच लगभग घर-घर तक है. जातिगत या पार्टीगत किसी तरह का समीकरण नहीं, व्यक्तिगत पसंद का मामला है यहां. यही वजह रही है कि कांग्रेस ने भी इस सीट को गंभीरता से लेना छोड़ दिया था.

पिछले चुनाव में ही यहां बृजमोहन अग्रवाल को 77 हजार 589 वोट मिले थे. जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहे. वहीं नोटा यहां तीसरे नंबर पर रहा था. जबकि 90 हजार लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने वोट ही नहीं किया था.

मतदाताओं की अरुचि, सिर्फ जीताने वाले जाते हैं
इन सभी परिस्थितियों को गौर करें और यहां के हालात को देखें तो मामला कुछ समझ में आता है. यहां ट्रैफिक, नाली जैसी समस्याओं का अंबार है. इसके चलते यहां बड़ी संख्या में मतदाताओं को मतदान से ही अरुचि है. इसके चलते बहुत से मतदाता वोटिंग के लिए ही नहीं जाते. लेकिन, जो मतदाता पीढ़ियों से बृजमोहन को वोट कर रहे हैं वे जरूर यहां पहुंचते हैं. जिनकी अरुचि है वे भी पहुंचते हैं और नोटा का बटन दबाकर आ जाते हैं.

क‍ितना असरदार होंगे महंत रामसुंदर दास
शिवरीनारायण मंदिर के महंत रामसुंदर दास पर कांग्रेस ने इस बार भरोसा जताया है. जांजगीर-चांपा जिले में मिला-जुला प्रदर्शन करने के बाद उन्हें यहां से मौका दिया गया है. वे वर्तमान में गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष हैं. कई और जिम्मेदारियां निभाते रहे हैं. सॉफ्ट हिंदू चेहरे के रूप में भी उनकी पहचान को कांग्रेस भुनाने के मूड में है. ऐसे में वे कितना प्रभावी होते हैं यह तो बहरहाल समय ही बताएगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft