Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई का रवि उप्पल भारत का वांछित UAE में मजे से कर रहा था सट्टेबाजी, इसलिए एक्टिव हुई लोकल पुलिस, किया अरेस्ट...

भिलाई का रवि उप्पल भारत का वांछित UAE में मजे से कर रहा था सट्टेबाजी, इसलिए एक्टिव हुई लोकल पुलिस, किया अरेस्ट

 Newsbaji  |  Dec 13, 2023 12:11 PM  | 
Last Updated : Dec 13, 2023 12:11 PM
ईडी के आवेदन पर इंटरपोल ने रवि उप्पल के खिलाफ जारी किया था रेड कॉर्नर नोटिस.
ईडी के आवेदन पर इंटरपोल ने रवि उप्पल के खिलाफ जारी किया था रेड कॉर्नर नोटिस.

भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई से शुरू हुआ महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी एप दुबई तक पहुंच गया. संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में बैठकर इसके फाउंडर और संचालक सौरभ चंद्राकर, सहयोगी रवि उप्पल इस अवैध काम का संचालन देशभर में कर रहा था. हालांकि इन सबके बाद भी वहां की लोकल पुलिस को इससे कोई मतलब नहीं था. जबकि छत्तीसगढ़ पुलिस के अलावा ईडी भी मामले में सक्रिय था. लेकिन, भारत सरकार की एजेंसियों ने एक ऐसा काम किया कि दुबई पुलिस को एक्टिव होना पड़ा और एक ही झटके में रवि उप्पल को गिरफ्तार कर लिया. अब बारी सौरभ चंद्राकर समेत अन्य वांछितों की है.

बता दें कि भिलाई में रहने वाला सौरभ चंद्राकर ने ही ऑनलाइन सट्टेबाजी के पहले से संचालित एप की तर्ज पर ऐसा एप इस नाम से तैयार कराया था. इसके बाद इस अवैध धंधे का विस्तार करता गया. कई ब्रांच उसने भिलाई में ही बनवाए, जहां से ग्राहकों के जरिए दांव लगवाया जाता था. फिर प्रदेशभर में इसका विस्तार होता चला गया. बाद में पुलिस की सक्रियता बढ़ी. स्थानीय पुलिस से मिलीभगत के मामले भी सामने आए. इन सबके बीच सौरभ दुबई भाग गया. बाद में रवि उप्पल समेत उसके कई अन्य सहयोगी भी पहुंच गए.

वहां पहुंचकर न सिर्फ इन्होंने सट्टेबाजी का अवैध कारोबार वहां बैठकर चलाया, बल्कि मनी लॉन्ड्रिंग जैसे केस भी उनके खिलाफ सामने आए. बॉलीवुड के कई सेलिब्र‍िटी भी इनमें इन्वाल्व रहे और ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए भी बुलाया था. इधर, ये अपराधी दुबई में बैठकर ऐश करते रहे, पार्टियां मनाते रहे, लेकिन वहां की स्थानीय पुलिस ने अब जाकर कार्रवाई की है और एक झटके में रवि उप्पल को अरेस्ट किया है.

इस वजह से हुई सक्रिय
दुबई की स्थानीय पुलिस की सक्रियता के पीछे कारण इंटरपोल द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस है. दरअसल, इंटरपोल एक तरह से अंतररराष्ट्रीय पुलिस है. इंटरनेशनल लेवल पर किसी अपराधी के वारदात करने, विदेश भागने आदि के मामले में संबंधित सदस्य देश के द्वारा जब इंटरपोल में मामले को ले जाया जाता है बतौर सबूत, तब इंटरपोल उसकी समीक्षा करता है. ऐसी स्थिति में रेड नोटिस जारी किया जाता है. इसमें अपराधी किसी भी सदस्य देश में रहेगा और वहां के अपराध में शामिल नहीं रहेगा तब भी लोकल पुलिस उसकी गिरफ्तारी करेगी. इस मामले में भी वही हुआ.

ईडी के आवेदन पर इंटरपोल ने जारी किया नोटिस
पूरे मामले की जांच ईडी को सौंपी जा चुकी थी. कई तरह से पड़ताल और स्थानीय स्तर पर आरोपियों की धरपकड़ करने के साथ ही ईडी के अफसरों ने इन आरोपियों के खिलाफ इंटरपोल को भी आवेदन किया था. पूरे मामले की समीक्षा करने के बाद इंटरपोल ने रेड नोटिस जारी किया. तब जाकर दुबई पुलिस ने रवि उप्पल को गिरफ्तार किया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft