Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़16 करोड़ के इंजन में एसी नहीं, 56 डिग्री तापमान में चलाते हैं ट्रेन, इसलिए रायपुर, बिलासपुर में प्रदर्शन...

16 करोड़ के इंजन में एसी नहीं, 56 डिग्री तापमान में चलाते हैं ट्रेन, इसलिए रायपुर, बिलासपुर में प्रदर्शन

 Newsbaji  |  May 22, 2023 12:10 PM  | 
Last Updated : May 22, 2023 12:10 PM
बिलासपुर, रायपुर में ट्रेन चालक एसी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.
बिलासपुर, रायपुर में ट्रेन चालक एसी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

बिलासपुर. लोको पायलट यानी ट्रेनों के चालक इंजन में एसी की मांग लंबे समय से कर रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है. यही वजह है कि बिलासपुर, रायपुर व नागपुर में आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोस‍िएशन के बैनर तले ये ट्रेन चालक सोमवार को लोको शेड में आंदोलन कर रहे हैं. नाम दिया है मुंडी गरम. उनका तर्क है कि 2 करोड़ की कार में एसी सुविधा है, जबकि 16 करोड़ के इंजन में ये नहीं मिल सकती. जबकि भीषण गर्मी में इंजन का तापमान 56 डिग्री तक पहुंच जाता है.

बता दें कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर, रायपुर और नागपुर मंडल के लोको पायलट ये आंदोलन कर रहे हैं. उनका आरोप है कि कई अन्य कामों के लिए रेलवे के पास बजट की कोई कमी नहीं है. लेकिन, ट्रेन के इंजन में एसी लगाने की मांग करते हैं तो कहते हैं कि इसके लिए बजट नहीं है.

कैमरे लगाकर निजी जीवन में दखल के लिए बजट
लोको पायलट ये भी आरोप लगा रहे हैं कि हम पर नजर रखने के लिए रेलवे ने सीसीटीवी कैमरा (सीवीवीआरएस) लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए रेलवे के पास पर्याप्त बजट है, ताकि हमारी निजी लाइफ पर दखल दे सकें. लेकिन, हमारी समस्या पर किसी का ध्यान नहीं है. इसके लिए कहा जाता है कि बजट नहीं है.

आधे दिन के प्रदर्शन में लगा रहे कई आरोप
बता दें कि लोको पायलट आधे दिन के आंदोलन में बैठे हुए हैं. इस दौरान वे कह रहे हैं कि 20-25 डिग्री सेल्स‍ियस तापमान में आफिसों में एसी लगाकर बैठने वाले डीआरएम और मातहत अफसरों की गुलामी की गर्मी से वे परेशान हैं. आश्चर्य है कि इंजन में टूल्स, वाइपर, फॉग डिवाइस और एसी लगाने का बजट नहीं है लेकिन कैमरे लगाने के लिए है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft