Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में कर्ज माफी सत्ता वापसी का बनता रहा है जरिया, पहली बार सत्ताधारी दल ने की घोषणा...

छत्तीसगढ़ में कर्ज माफी सत्ता वापसी का बनता रहा है जरिया, पहली बार सत्ताधारी दल ने की घोषणा

 Newsbaji  |  Oct 23, 2023 06:25 PM  | 
Last Updated : Oct 23, 2023 06:25 PM
सक्ती में सीएम भूपेश बघेल ने कर्जमाफी का ऐलान किया है.
सक्ती में सीएम भूपेश बघेल ने कर्जमाफी का ऐलान किया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा कर दी है. बता दें कि ये तीसरी मर्तबा है जब किसी दल ने चुनाव के पहले किसानों की कर्जमाफी की बात कही हो. कृषि प्रधान इस प्रदेश में बड़ा वर्ग किसानों का है. इसका लाभ पूर्व में  दोनों दलों को मिलता रहा है. हालांकि ये पहला मौका है जब सत्ताधारी दल ने इस तरह की घोषणा की है.

इससे पहले साल 2003 में जब बीजेपी सत्ता में आई थी तब भी यही ऐलान किया गया था. सरकार बनने के बाद इस पर अमल भी किया गया. कांग्रेस की सत्ता वापसी का मार्ग प्रशस्त करने में भी किसानों की कर्ज माफी ही सबसे बड़ा मुद्दा साबित हुई थी. लेकिन, सत्ता में रहते हुए सरकार ये घोषणा करे यह पहली बार देखने को मिला है.

17 लाख किसानों का कर्ज माफ
इससे पहले कांग्रेस ने अपने पहले कार्यकाल में घोषणा के अनुरूप किसानों का कर्ज माफ किया था. सरकार की ओर से दावा किया गया है कि प्रदेश के कुल 17 लाख किसानों के 9 हजार 720 करोड़ रुपये माफ किए गए थे.

चौथी घोषणा, पत्र का इंतजार
प्रदेश में कांग्रेस से लेकर बीजेपी तक चुनावी घोषणा-पत्र जारी करने की बात कहती रही हैं, लेकिन अब तक जारी नहीं किया गया है. लेकिन, ये चौथी ऐसी घोषणा है, जो कांग्रेस के दिग्गज नेता ऐलान कर चुके हैं. इससे पहले जातीय जनगणना कराने, आवासहीनों को पक्का मकान और प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी की घोषणा की जा चुकी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft