Sunday ,October 20, 2024
होमछत्तीसगढ़विकास कार्यों के लिए लाखों रुपये निकाले, लेकिन नहीं हुआ काम, 14वें वित्त में बड़े भ्रष्टाचार की आशंका...

विकास कार्यों के लिए लाखों रुपये निकाले, लेकिन नहीं हुआ काम, 14वें वित्त में बड़े भ्रष्टाचार की आशंका

 Newsbaji  |  Jan 01, 2023 10:41 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

रायगढ़. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिला के लैलूंगा इन दिनों जनपद पंचायत के ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार की खबर लगातार सुर्खियों में है. बसंतपुर में कागजों पर निर्माण तो टटकेला में सीसी रोड के नाम पर 5 माह पहले राशि आहरण किया गया, लेकिन कार्य आज तक शुरू नहीं हुआ है. ऐसे कई निर्माणों पर सवाल उठ रहे हैं. इसके अलावा टूरटूटा में सरपंच पति के नाम पर राशि आहरण का मामला सामने आया है. घियारमुडा में कागजों पर मुरुमीकरण, तारागढ़ में बिना ग्राम सभा और बिना निर्माण के शासकीय राशि का आहरण होना बताया जा रहा है.

भुइयांपानी गोठान और गमेकेला में भी फर्जी आहरण की खबर पर अब तक किसी भी प्रकार की ठोस कार्रवाई या लगाम लगाने के लिए कोई ठोस प्रयास सीईओ के द्वारा सामने नहीं आया है. बता दें कि तारागढ़ में जांच के नाम पर खानापूर्ति सहित सूत्रों की माने तो पंच व ग्रामीणों की खरीद परोख्त शुरू हो गई है. यही कारण बन गया है कि ग्राम पंचायतों में मूलभूत जैसे विकास भी अब खेलवाड़ बन रहा है, जिसका नतीजा जनता को असामयिक संकट के घेरे में ला जा रही है पंचायतों की समस्या घर कर गई है. पानी तक के लिए भारी तकलीफों का सामना भी करना पड़ जाता है.

जबकि ग्राम पंचायतों की रिकार्ड उठाकर देखे तो हैंड पम्प मरम्म्त और बोर खनन के नाम पर लाखों रुपए खर्च हो रहा पर जमीनी स्तर पर स्थिति बड़ा भयावाह है. दूरस्थ अंचल के ग्रामीण अक्सर समय और आर्थिक रूप से अक्षमता के कारण कुछ जानकारी के अभाव में अपनी बात शिकायत के तौर पर नही रख पाते हैं. आमतौर पर मीडिया से मुखातिब होने पर अपनी समस्या रखते हैं, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि जांच के नाम पर कागजों की रद्दी टोकरी में फाइल रख दिये जाते हैं.

घियारमुड़ा और टटकेला का मामला एक जैसा
घियारमुड़ा और टटकेला में मामला एक जैसा ही है घियारमुड़ा में मुरुमीकरण की राशि निकली है और टटकेला में सीसी रोड पर दोनो जगहों में काम नहीं होना बताया गया है. फिर भी जांच में इतनी देरी और कार्यवाही का अभाव ग्रामीणों में निराशा का कारण बना हुआ है. जिसका खामियाजा मूलभूत सुविधाओं में भी भ्रष्टाचार मिलना है. तरक्की के इस दौर में गांव मूलभूत सुविधाओं से और वंचित होता जा रहा है. जनपद पंचायत के प्रभारी सीईओ वीरेन्द्र राय का कहना है कि मामले की शिकायत मिली है. विभाग द्वारा जांच की जा रही है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft