Wednesday ,October 23, 2024
होमछत्तीसगढ़महोत्सव में पहुंचे कुमार विश्वास, कहा- भगवान राम को छत्तीसगढ़ ने बनाया राजनीतिक मतभेद से ऊपर का विषय...

महोत्सव में पहुंचे कुमार विश्वास, कहा- भगवान राम को छत्तीसगढ़ ने बनाया राजनीतिक मतभेद से ऊपर का विषय

 Newsbaji  |  Jun 03, 2023 07:26 PM  | 
Last Updated : Jun 03, 2023 07:26 PM
कवि कुमार विश्वास ने छत्तीसगढ़ व श्रीराम को लेकर कई बातें कही.
कवि कुमार विश्वास ने छत्तीसगढ़ व श्रीराम को लेकर कई बातें कही.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में चल रहे अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव में प्रस्तुति देने के लिए पहुंचे कवि कुमार विश्वास ने रायपुर में पत्रकारों से चर्चा की. इसमें उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ ने भगवान राम को राजनीतिक मदभेद से ऊपर का विषय बना दिया है. बहुत अच्छा लगा. श्रीराम पूरे विश्व को मार्ग दिखाते हैं, उन्हें छत्तीसगढ़ की माता शबरी ने मार्ग दिखाया था. छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने भगवान राम की सर्वस्वीकार्यता को दलीय बंधन से ऊपर उठा दिया है.

कवि कुमार विश्वास ने आगे कहा कि सीएम भूपेश बघेल ने कहा था कि मैं इस कार्यक्रम से जुड़कर अपनी सहभागिता निभाऊं, मुझे बहुत खुशी म‍िली. रामकथा को लेकर भगवान के पुण्यस्थलों को सहेजने के लिए छत्तीसगढ़ में बहुत अच्छा काम हो रहा है. मेरी इच्छा है कि मैं उन सभी जगहों पर जाऊं जहां श्रीराम के चरण पड़े थे.

छत्तीसगढ़ के वनगमन पथ पर राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा
कवि विश्वास ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में श्रीराम के वनगमनपथ के विकास को लेकर कवायद जारी है. बड़ी बात ये है कि इसके संबंध में अब राष्ट्रीय स्तर पर बात हो रही है. ये छत्तीसगढ़ के लिए सौभाग्य है कि यहां श्रीराम के चरणों की धूलि पड़ है.  भगवान श्री राम विश्व मंगल, लोक मंगल और समरस शासन की सबसे बड़ी अवधारणा हैं.

माता कौशल्या व शबरी पर व्याख्यान की इच्छा
आज अरण्यकांड पर मेरी प्रस्तुति होगी. जब श्री राम छत्तीसगढ़ में वनवास में आए होंगे, तब यहां सघन वन रहा होगा. उस समय जनजातियों से उनके आत्मीय संवाद हुए. श्रीराम ने हमें बताया कि यहां के वनवासी कितने सरल और आत्मीय हैं. हमेशा सत्य के साथ खड़े रहते हैं. उन्होंने कहा कि मेरी विशेष इच्छा माता कौशल्या एवं माता शबरी पर केंद्रित व्याख्यान करने की है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft