Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़कोरबा की दुकानों में आग, फंसे रहे 50 लोग, हैंडलूम के गद्दे में कूदकर कईयों ने बचाई जान, सभी सुरक्षित...

कोरबा की दुकानों में आग, फंसे रहे 50 लोग, हैंडलूम के गद्दे में कूदकर कईयों ने बचाई जान, सभी सुरक्षित

 Newsbaji  |  Jun 19, 2023 03:49 PM  | 
Last Updated : Jun 19, 2023 03:49 PM
कोरबा के टीपी नगर के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भीषण आग लग गई.
कोरबा के टीपी नगर के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भीषण आग लग गई.

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा में सोमवार की दोपहर टीपी नगर इलाके की दुकानों में भीषण आग लग गई. करीब 50 लोग वहां फंसे हुए थे. कुछ लोग खिड़कियों पर लटके हुए थे, जिनके लिए हैंडलूम शॉप के संचालक ने गद्दे की मोटी लेयर बिछाई. बाकी को दमकल कर्मियों ने बचाया. अंतत: सभी सुरक्षित हैं, वहीं आग को पूरी तरह से समाप्त करने की मुहिम जारी है.

बता दें कि कोरबा शहर के बीच स्थित टीपीनगर इलाके में एक कपड़े की दुकान में अचानक आग लग गई. देखते ही देखते आसपास के आधा दर्जन से अधिक दुकानों तक आग पहुंच गई. ये तीन मंजिला कॉम्प्लेक्स नगर निगम का है, जहां पहली मंजिल पर 50 से ज्यादा लोग फंस गए थे. मौके पर अफरा-तफरी मच गई. इस दौरान दमकल की टीम को सूचना दी गई. पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. अलग-अलग जगहों से दमकल की टीमें पहुंचीं और आग को काबू में करने की कोश‍िश करने के साथ ही फंसे हुए लोगों को बचाने की कवायद शुरू की गई.

संचालक ने दिया सूझबूझ का पर‍िचय
बता दें कि भागदौड़ के बीच पहली मंजिल पर ही अधिकांश लोग फंसे हुए थे. उनमें से कई लोग ख‍िड़कियों पर लटक गए. पहली ही मंजिल थी, फिर भी कूदने पर चोट लगने का खतरा था. ऐसे में बाजू में ही संचालित हैंडलूम शॉप के संचालक सूझबूझ का परिचय दिया और अपनी दुकान से बड़ी संख्या में गद्दे लाकर मोटी परत ब‍िछा दी. इसके बाद 10 से ज्यादा लोग उस पर कूदे और खुद को सुरक्ष‍ित किया.

बाकी दमकल वालों की सीढ़ियों से उतरे
बाद में दमकल की टीमें आईं तो बाकी ने तो आग बूझाने का काम शुरू किया और वाटर कैनन से पानी की बौछार फेंकी. वहीं एक टीम फंसे हुए लोगों को सीढ़ियों के जरिए उतारने में जुट गई. आखिरकार सभी को सुरक्ष‍ित निकाल लिया गया.

बैंक का सुरक्षाकर्मी घिरा, मुश्किल से बची जान
सबसे बड़ी बात ये रही कि यहां संचालित बैंक का सुरक्षाकर्मी आग की लपटों के बीच घिर गया था. उसे बाहर आते नहीं बन रहा था. आखिरकार मुश्किल से उसे बाहर निकाला जा सका. उसके बाहर आते ही सभी सुरक्षित हो गए, तब सभी ने राहत की सांस ली. तब तक सबकी जान हलक पर अटकी रही.

बीच में खत्म हो गया था पानी
बता दें कि आग बुझाने की कवायद के बीच दमकल टीम के टैंकर का पानी खत्म हो गया. इससे एक बार फिर हड़कंप मच गया. लेकिन, जैसे-तैसे पानी का इंतजाम कर आग बुझाने का काम जारी रखा गया. बहरहाल आग अब भी है, लेकिन नियंत्रण में है. बचाव कार्य जारी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft