Sunday ,October 20, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में दो मासूम बच्चों की करंट लगने से मौत, घर के पास से गुजर रहे बिजली के तार की चपेट में आने से हादसा...

छत्तीसगढ़ में दो मासूम बच्चों की करंट लगने से मौत, घर के पास से गुजर रहे बिजली के तार की चपेट में आने से हादसा

 Newsbaji  |  Nov 04, 2022 12:07 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में विद्युत विभाग के अफसरों की लापरवाही के कारण घर का चिराग बुझ गया। एक नही बल्कि दो हंसते खेलते परिवार में मातम छा गया है। दोनो घरों से इकलौते मासूम बच्चो की अर्थिया निकली। दरअसल घर के करीब से गुजरते विद्युत तार के संपर्क में आने से 10 और 8 साल के मासूम बच्चो को दर्दनाक मौत हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार, उरगा थाना क्षेत्र के नवलपुर नाका गांव में रहने वाला दो भाई बहनों में बड़ा भूपेश (10 वर्ष) दिवाली के दिन छत पर पटाखा जला रहा था। फिर जल चुके पटाखे को हटाने की फिराक में मासूम छत के करीब से गुजरे 33 केबी विद्युत तार की चपेट में आ गया। जिसके बाद वो बुरी तरह से झुलस गया और हॉस्पिटल में इलाज कराने के लिए भर्ती कराया गया था, जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई।

बच्चों की मौत का दोषी कौन ?
इसी तरह की दूसरी दर्दनाक घटना पास के ही गांव रोगदा में सामने आई है। जहां 8 साल का मासूम कृष्णा पटेल विद्युत विभाग की अनदेखी की भेट चढ़ गया। दरअसल, निर्माणाधीन मकान विद्युत पोल से बिल्कुल सटा हुआ है। जिसमें करंट प्रवाहित हो रहा था, पड़ोस में रहने वाला मासूम कृष्णा खेलते-खेलते छत पर पहुंच गया। अनजाने में नंगे विद्युत तार को छू लिया। इस घटना में मौके पर ही कृष्णा की दर्दनाक मौत हो गई। यह दोनों एक ही पंचायत की घटनाएं है। जिसके बाद गांव में मातम पसरा है। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग के अफसरों पर लापरवाही करने का आरोप लगाया है और पूरे मामले में दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे है।

घटना की विभाग के पास नहीं जानकारी
बता दे कि, दो सप्ताह के भीतर क्षेत्र में करंट लगने से दो मासूम बच्चों की मौत हो गई। लेकिन हैरानी की बात ये है कि जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं है। पूरे मामले में विभाग के आला अधिकारी भरतभूषण नेताम से जानकारी ले तो उन्होंने इन घटनाओं से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए, जांच करने का हवाला दिया है। विद्युत विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी है, बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारी व्यवस्था दुरुस्त करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft