Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़आंध्रप्रदेश से आई 4 टन प्रतिबंधित मछलियां जब्त, जानें क्यों खतरनाक होती हैं थाई मांगुर...

आंध्रप्रदेश से आई 4 टन प्रतिबंधित मछलियां जब्त, जानें क्यों खतरनाक होती हैं थाई मांगुर

 Newsbaji  |  Aug 06, 2023 01:14 PM  | 
Last Updated : Aug 06, 2023 01:15 PM
कोंडागांव में 4 टन प्रतिबंधित थाई मांगुर मछलियां जब्त की गई हैं.
कोंडागांव में 4 टन प्रतिबंधित थाई मांगुर मछलियां जब्त की गई हैं.

कोंडागांव. छत्तीसगढ़ समेत देशभर में प्रतिबंध‍ित थाई मांगुर मछलियां आंध्रप्रदेश से कोंडागांव लाई गई थीं. इन्हें ट्रक समेत पुलिस व मत्स्य विभाग ने पकड़ लिया. सभी मछलियों को ट्रक समेत ही जब्त कर लिया गया है. जब्त मछलियों की मात्रा 4 टन बताया गया है.

बता दें कि जब्त मछलियों की कीमत लाखों रुपये में है. इस संबंध में कोंडागांव के मत्स्य विभाग के सहायक संचालक एमएस कमल ने बताया कि मुखबिर के जरिए सूचना मिली थी. तब कोंडागांव के आगे बनियागांव के पास एक मिनी ट्रक क्रमांक एपी 39 टीएस 2347 को रोका गया. उसकी जांच में प्रतिबंधित थाई मांगुर मछल‍ियां मिलीं. इन मछलियों को जब्त कर सिटी कोतवाली थाना लाया गया.

जमीन में दफनाकर किया नष्ट
बताया गया है कि ट्रक को जब्त कर लिया गया. इसके बाद विभाग की ओर से जमीन में गड्ढा कर सभी जब्त मछलियों को दफन कर उन्हें नष्ट किया गया है. दरअसल, ये बेहद खतरनाक मछलियां होती हैं. इसी वजह से इन्हें प्रतिबंधित किया गया है.

इस वजह से हैं खतरनाक
थाई मांगुर दो स्तरों पर बेहद खतरनाक मानी जाती हैं. एक तो यह कि ये मछलियां दूसरी प्रजाति की मछलियों को खाकर उनकी नस्लें ही खत्म कर देती हैं. दूसरा ये कि इन्हें खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारियां होने का खतरा रहता है. दरअसल, ये मछल‍ियां सड़ा-गला मांस खा जाती हैं. इनमें आयरन व लेड बहुत अधिक मात्रा होते हैं. इसलिए ये इंसानों और पर्यावरण दोनों के लिए खतरनाक हैं.

इसलिए होती है बिक्री
थाई मांगुर मछलियां हर तरह का मांस खाकर तेजी से बड़ी होती हैं. यही वजह है कि प्रतिबंध‍ित होने के बाद भी लोग इन्हें चोरी-छिपे यहां लाकर इन्हें पालते हैं और इनकी बिक्री करते हैं. हर प्रकार का मांस खिलाकर इन्हें तेजी से बड़ा किया जाता है और फिर बेच दिया जाता है. यही नहीं, ये सूखे में भी लंबे समय तक जीवित रहती हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft