Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़मंत्री कवासी लखमा जब पहुंचे मड़ाई मेला तो ऐसा करने से नहीं रोक सके खुद को, देखें वीडियो...

मंत्री कवासी लखमा जब पहुंचे मड़ाई मेला तो ऐसा करने से नहीं रोक सके खुद को, देखें वीडियो

 Newsbaji  |  Apr 12, 2023 06:16 PM  | 
Last Updated : Apr 12, 2023 06:19 PM
सुकमा के राज मड़ाई मेला में मंत्री कवासी लखमा ने पारंपरिक अंदाज में पूजन किया.
सुकमा के राज मड़ाई मेला में मंत्री कवासी लखमा ने पारंपरिक अंदाज में पूजन किया.

सुकमा. Kawasi Lakhma in Treditional Bastar Look: छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में मड़ाई मेला अपने आपमें खास होता है, जिसमें आदिवासी संस्कृति और परंपरा परिलक्षित होता है. कुछ वैसा ही नजारा सुकमा जिले में 12 साल बाद हुए राज मड़ाई में देखने को मिला. यहां छत्तीसगढ़ के आबकारी एवं राजस्व मंत्री कवासी लखमा भी पहुंचे. तब खुद को वे रोक न सके और बिल्कुल पारंपरिक अंदाज में नृत्य करते हुए मोर पंख लेकर देवी-देवताओं की पूजा की. खुद पर कोड़े भी बरसाए. अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है और लखमा के खास अंदाज को भी सभी पसंद कर रहे हैं.

बता दें कि राज मड़ाई मेला चार दिनों का आयोजन है, जिसका तीसरा दिन रहा. इस मौके पर सुकमा के राजाराम मनोज देव पालकी में सवार होकर पहुंचे और देव स्थल की पर‍िक्रमा भी की. वहीं जनता ने उनका अभिवादन करते हुए उन पर फूल भी बरसाए. इससे पहले सुबह देवी- देवताओं की पूजा के बाद वहां पहुंचे सभी मांझी व पुजारी और पटेल राजवाड़ा ने जमींदार परिवार को न्यौता दिया. तब राजाराम मनोज देव पालकी पर सवार होकर मेले स्थल पर आए. यहा मां रामरामिन की पूजा व जोत जलाने के बाद पालकी में मेले स्थल पर तीन परिक्रमा कराई गई.

तब पहुंचे लखमा और दिखाया अपना अंदाज


इस दौरान मंत्री कवासी लखमा भी बस्तर के अन्य नेताओं के साथ यहां पहुंचे और फिर आयोजन में न सिर्फ शामिल हुए बल्कि वे यहां पूजन स्थल पर खुद को रोक नहीं सके. अपना कुर्ता उतारा और मोर पंख लेकर नृत्य करते हुए देवी-देवताओं की पूजा की. इसी कड़ी में वे खुद पर कोड़े भी बरसाने लगे. लेकिन, बैगा ने उन्हें रोक लिया. इस दौरान पारंपरिक वेशभूषा में मौजूद नर्तक भी उनका वीडियो बनाते रहे.

वीडियो यहां देखें:

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft